Health & Fitness infotainment

World Mental Health Day: जानें क्या है इस दिन को मनाने का उद्देश्य…

10 अक्टूबर को हर साल वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के रूप में मनाया जाता है और इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जागरूकता बढ़ाना है। हम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या नहीं करते, लेकिन अपने दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए कोई पहल ही नहीं करते। क्योंकि दिमाग से संबंधित बीमारियों पर अक्सर लोगों का ध्यान ही नहीं जाता है। दरअसल शुरुआत में दिमागी बीमारियों के लक्षण दिखाई ही नहीं देते हैं। लेकिन जब हम इन्हें लेकर जागरूक होते हैं तब तक ये बीमारी विकराल रूप ले लेती है।

हमारे दिमाग का सीधा संबंध हमारे इमोशन्स से होता है। हम इमोशनली जितने कमजोर होते हैं दिमाग भी उतना ही कमजोर होता है। जैसे-जैसे भावनाएं हम पर हावी होती है, वैसे-वैसे दिमाग पर दबाव बढ़ता है। हमारे जीवन में भावनाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। हम इन्हीं की बदौलत खुश रहते हैं और इन्हीं के चलते परेशान रहते हैं।

कब हुई इसकी शुरूआत…

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ ने विश्व के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की स्थापना की थी। मानसिक विकार विश्व में स्वास्थ्य और विकलांगता उत्पन्न करने वाला प्रमुख कारण हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 450 मिलियन लोग वैश्विक स्तर पर मानसिक विकार से पीड़ित हैं। विश्व में चार व्यक्तियों में से एक व्यक्ति जीवन के किसी मोड़ पर मानसिक विकार से प्रभावित है।

 

/* ]]> */