Latest Travel

इस गर्मी में कहाँ लेकर जाएँ अपने बच्चों को (भारत के पाँच समर हॉलिडे स्पॉट)

गर्मियों में घूमने जाने की प्लानिंग हम सभी करते है, लेकिन गर्मियों में मौसम के चलते हमारी प्लानिंग बेकार हो जाती है। हम अक्सर यही सोचते रह जाते हैं की कहाँ जाया जाये जहाँ गर्मी ना सताए और मौसम सुहावना हो। तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गर्मियों में घूमने लायक डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप गर्मियों के दिनों में भी घूमने जा सकते हैं।

मुन्नार, केरल-

समुद्रतल से करीब 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है मुन्नार में तीन पहाड़ी नदियों का संगम होता है जो काफी मन भावक है। यहां के शांत वातावरण और आकर्षक व्यू के कारण पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं। इनके अलावा वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर, जंगल एराविकुलम नेशनल पार्क, टॉप स्टेशन, टी टूर, स्पाइस टूर, नेचर वाक, टी म्यूजियम और दक्षिणी घाट भी यहां के मुख्य टूरिस्ट डेस्टिनेशन पॉइंट है।

रानीखेत-

उत्तराखंड में स्थित रानीखेत भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है और इसी कारण यहां अक्सर फिल्मों की शूटिंग भी होती रहती है। गर्मियों के मौसम में रानीखेत घूमना एक अलग अनुभव होता है। जिन लोगों को एडवेंचर पसंद है उनके लिए रानीखेत बहुत मजेदार टूरिस्ट प्लेस है।

कसोल-

हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों में से एक कसोल काफी प्रसिद्ध है। कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। कसोल में ठहरकर आप आसपास की और भी जगहों पर जा सकते हैं जैसे तोष और खीरगंगा।

ऊटी-

ऊटी नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर शहर है। इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंड है। भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन में कई पर्यटक आते हैं। यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है।

गोवा-

बेहद कम दाम में अगर मौज-मस्ती करनी है तो गोवा एक बेस्ट है। गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्री लहरें और शानदार सी-फूड यहां की खासियत है, जो आपके दिल को जीतने के लिए काफी है।