Blogs Khabron se Hatkar

क्या आप देखते हैं सपने में अजीबोगरीब चीज़ें?जानिये इनके मतलब

हर रात जब आप गहरी नींद में होते हैं तो कई बार कुछ ऐसे सपने आते हैं जिसका मतलब समझ पाना मुश्किल लगता है। आखिर आप क्यों देखते है ऐसे सपने ?कभी इस बारे में सोचा ? आखिर सपनों के पीछे राज़ क्या है? जब भी हम सपने में कुछ देखते हैं तो उसे बस एक सपने की तरह भूल जाते हैं लेकिन आपके आपको जानकर हैरानी होगी की हर सपने के पीछे कोई ना कोई राज़ छिपा है और साथ ही मतलब भी।

आपके सपने में वही आपको नज़र आता है जिसका सम्बन्ध आपके रियल लाइफ से हो। ये सपने ही ये बताते हैं की आपके दिमाग में ,आपकी मेन्टल स्थिति क्या है। जब आप अपने होश में ना रहकर शब्दों का प्रयोग करते हैं ठीक वैसे ही सपने भी होते हैं। विज्ञान ये बताता है की अगर आपका मन और दिमाग शांत है तो आप अच्छे सपने देखेंगे। एक रिसर्च में ये पाया गया की जिन लोगों की दिमाग स्थिति शांत थी उन्हें सपने में सबकुछ अच्छा दिखा लेकिन जो स्ट्रेस या चिंता में थे उन्हें नेगेटिव सपने दिखे।

चलिए जानते है सपनों के बारे में कुछ ऐसी बातें जिसे जान आप यकीनन हैरान होंगे-

कभी आप सपने में खुद को किसी जंगल में भटकते हुए देखते हैं तो कभी किसी ऊंची बिल्डिंग से खुदको गिरते हुए देखते हैं। कुछ सपने एक ख़ास सन्देश भी लेकर आते हैं जैसे खुद का कटा सिर देखना ये एक नार्मल सपना नहीं हो सकता। ऐसे सपने वालों को ये जानना होगा की उनके लाइफ में कोई बड़ी समस्या आ सकती है।

अगर आपने सपने में दांत टूट रहे हो तो इसका मतलब है की आपकी बहन या आपके भाई पर कोई मुसीबत आनेवाली है और इसलिए ऐसे सपने देखना शुभ नहीं माना जाता।

अपने सपने में खुद को नाख़ून काटते देखना ये बताता है की जल्द आपके मुश्किल के दिन बीतने वाले हैं और आपको रोगों से मुक्ति मिलेगी।

सपने में अगर आपको हड्डियां दिखें तो ये इशारा करते हैं धन प्राप्ति की। इसलिए ये सपना बहुत ही शुभ है।

सपने में अगर कोई महिला या पुरुष अपने ही शरीर के अंग को कटता हुए देखें तो ये संतान पाने की तरफ इशारा करता है। ये आपके संतान के लिए एक शुभ सपना है।

 

Bhagyashree

Infotainment Desk

/* ]]> */