social media

वीडियो में दावा किया गया है कि सोलर पैनल तोड़ने वाले कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं, क्या ये सच है?

सबसे पहले आपको बता दें कि ये वीडियो I Support Narendra Bhai Modi Bjp नाम के पेज ने अपलोड किया है और साथ में लिखा है कि “#अनपढ़_जाहिल_कांग्रेसी लोग मोदी सरकार के करोड़ों के प्रोजेक्ट को नुक्सान पंहुचाते हुए…. फिर कहेंगे कि कहां है विकास….? हमें तो बिजली मिलती ही नहीं….! #आतंकवादी_कांग्रेस के बहकावे में लोग अपना भला – बुरा भी भूल चुके हैं” . क्या सच में सोलर पैनल को तोड़ने वाले लोग कांग्रेस के हैं?  पहले वीडियो देखें

#अनपढ़_जाहिल_कांग्रेसी लोग मोदी सरकार के करोड़ों के प्रोजेक्ट को नुक्सान पंहुचाते हुए…. फिर कहेंगे कि कहां है विकास….? हमें तो बिजली मिलती ही नहीं….! #आतंकवादी_कांग्रेस के बहकावे में लोग अपना भला – बुरा भी भूल चुके हैं

I Support Narendra Bhai Modi Bjp यांनी वर पोस्ट केले रविवार, ७ ऑक्टोबर, २०१८

इतना ही नहीं इस पेज पर अपलोड होने के बाद ये वीडियो 22 हज़ार बार शेयर हो चुका है. यानी इस वीडियो की पहुंच काफी ज्यादा हो चुकी है. खैर अब मुद्दे पर आते हैं और बताते हैं इस वीडियो की हकीकत.

ALT NEWS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे लोग कांग्रेसी नहीं है और ये वीडियो भी हाल फिलहाल का नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो फरवरी 2018 का है और महाराष्ट्र के चालीसगांव गांव है. वीडियो में दिख रहे लोग जो सोलर पैनल को तोड़ रहे हैं वो मजदूर हैं जो अपनी मजदूरी नहीं मिलने पर भड़क गए और सोलर पैनल को नुकसान पहुंचाने लगे.

जानकारी हो कि ये कोई पहली बार नहीं है जब इस तरह के वीडियो को शेयर कर झूठी बातें फैलाई जा रही हो, आज सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की भरमार है, ऐसे में किसी भी बात पर विश्वास करने से पहले उसकी हकीकत जानना बेहद ज़रूरी हो गया है.

/* ]]> */