Blogs Health & Fitness

वायरल बुखार में अपनाएं इन घरेलु नुस्खों को

बरसात के इस मौसम में तापमान के साथ साथ हमारे मिज़ाज़ में भी बदलाव होने लगते हैं। मौसम बदल रहा है ,बादल आते जाते से दिखते है। कभी धुप तो कभी बारिश ने लोगों को परेशान कर रखा है। इस बदलते मौसम में वायरल बुखार का खतरा सबसे ज्यादा तेज़ी से फैलता है। वैसे आमतौर पर यदि हमें एक बार ही बुखार हो जाये तो डॉक्टर को दिखाने की ज़रूरत हो जाती है मगर इस पोस्ट में हम आपको इस बुखार से निपटने के घरेलु उपाय बताएंगे। इन उपायों को अपनाकर आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ेगी और बुखार से जल्दी राहत मिलेगी।

अदरक –ये आपके शरीर के लिए बहुत सारे फायदे लेकर आता है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होता है। मौसमी बुखार यानी बदलते मौसम के साथ होने वाले बुखार में अदरक का काढ़ा ज़रूर ग्रहण करें। इसके लिए अदरक के साथ हल्दी चीनी और काली मिर्च मिलाकर काढ़ा तैयार करें। इस काढ़े के सेवन से बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।

Adrak & Haldi

तुलसी- तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। ये पौधा घर के माहौल को शुद्ध और साफ़ रखता है। इसके पत्ते का प्रयोग कई तरीके से दवा की तरह काम करता है। इसके पत्ते को पानी में डालकर इसमें पीसी हुई लौंग डाले और उबालें। इसका सेवन हर दो घंटे में करें इससे बुखार में आराम मिलेगा।

Tulsi and Laung

शहद और लहसुन – वायरल बुखार में लहसुन की कली को अगर शहद में डाल कर छोड़ दें और थोड़े देर के बाद इसका सेवन करें तो इससे आपको बहुत फायदा होगा। ये नुस्खा यकीनन आपके बुखार को गायब कर देगा। 

 

 

 

/* ]]> */