Blogs Health & Fitness

World Smile Day -मुस्कुराइए और लंबी उम्र पाइये

विश्व भर में अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे के रूप में मनाया जाता है। विश्व मुस्कान दिवस की शुरुआत हुई थी मैसाचुसेट्स में कलाकार हार्वे बॉल द्वारा जिन्होंने साल 1963 में स्माइली फेस सबसे पहली बार बनाया था। इस दिन को सबसे पहले साल 1999 में मनाया गया था और तबसे ये चला आ रहा है। कहते हैं मुस्कुराओ और बाकी लोगों के मुस्कराने की वजह बनो। एक छोटी सी स्माइल आपके दुखों को दूर करने के साथ साथ आपके सामने लोगों को भी स्माइल करने का मौका देती है। मुस्कुराने के कई फायदे है जिसे अब मेडिकल साइंस भी मानती हैं।

मेडिकल साइंस ये कहती है की जब आप मुस्कुराते हैं तो दिमाग में डोपामाइन हॉर्मोन्स पैदा होते है जो आपके लिए इम्युनिटी की तरह काम करता है और आपको बीमारियों से बचाता है।
आप जब मुस्कुराते है तो ये आपको दिल की बीमारी ,उच्च रक्तचाप जैसे बीमारियों से दूर रखता है। मुस्कुराने एक तरह की एक्सरसाइज है जो आपकी उम्र को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए हंसना बहुत ज़रूरी है। ये आपको बीमारियों के खतरे से दूर रखता है।

डॉक्टर्स भी ये कहते हैं की स्माइल करने से डाइबीटीज़ ,किसी तरह के इन्फेक्शन, हार्ट अटैक जैसे गंभीर बीमारी होने के चांस कम हो जाते हैं। आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता। खुद को खुश करने के लिए ज़रूर मुस्कुराइए।

मेडिकल साइंस ये भी कहता है की हंसना हर बीमारी का इलाज है। हंसने से आपके शरीर की हर एक मांसपेशी प्रभावित होती हैं जिससे आप पॉजिटिव सोचते हैं। न्यूरोलॉजिस्ट ये बताते हैं की स्माइल करने से आपके दिमाग में न्यूरो ट्रांसमीटर केमिकल पैदा होता है जो बीमारियों से होने वाले हॉर्मोन्स से लड़ते हैं।

डॉक्टर की माने तो हंसने से आपके चेहरे की 53 मांसपेशियां इफ़ेक्ट होती हैं ,ये आपके स्ट्रेस पैदा करने वाले हॉर्मोन्स को कम करता है। ऐसा होने से आपकी उम्र में इज़ाफ़ा होता है और आप बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं।

/* ]]> */