Health & Fitness Khabron se Hatkar

तनाव से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

जिंदगी में लोगों के नए रहन-सहन ने सभी की जिंदगी को बदलकर रख दिया है। लोगों ने जिंदगी को तनाव का गुलाम बनाकर रख दिया गया है।  लेकिन तनाव मुक्त रहने के लिए लोग तरह-तरह की दवाएं खाने लगे हैं। कोई मेडिटेशन कर रहा है तो कोई योग।लेकिन, जापान के लोग तनाव मुक्त होने के लिए क़ुदरत की शरण में जा रहे हैं। तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए यहां लोगों को जंगलों में फ़ॉरेस्ट थेरेपी दी जा रही है।

फॉरेस्ट गाइड और थेरेपिस्ट तस्योशी मसुज़ावा का कहना है कि जापान की राजधानी टोक्यो में तनाव से दूर रहने और प्रकृति के नज़दीक आने का मंत्र और ख़ज़ाना दोनों हैं।

कुदरत की ख़ूबसूरती में आकर लोगों को हर बीमारी का इलाज मिल रहा है। इनका स्वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन ये बीमारी को जड़ से ख़त्म करने की ताक़त रखती हैं। तनाव दूर करने के लिए थेरेपी के तहत लोग खुली हवा में गहरी सांस लेते हैं, मेडिटेशन करते हैं।

एक खुले आसमान के नीचे अगर सुबह सवेरे उठकर सिर्फ़ परिंदों की चहचहाहट सुनी जाए तो वो भी एक थेरेपी की तरह ही काम करती है। सुबह के वक़्त पेड़ों पर जब परिंदे शोर मचाते हैं, तो लगता है कि वो आपस में बातें कर रहे हैं. इनकी ये बातें इंसानों का दिल बहलाती हैं और तनाव दूर करती हैं।

/* ]]> */