Blogs Latest

भूकंप के झटकों से कैसे करे बचाव ,जानें कुछ ज़रूरी बातें

भूकंप के झटके आजकल आये दिन देश के अलग अलग हिस्सों में समय समय पर महसूस किये जाते हैं। हमारे देश में कुछ ऐसे ज़ोन्स है जहां इनके आने की प्रबलता ज्यादा बताई जाती है और जहां इनसे खतरा भी ज्यादा है। भूकंप आने पर  कैसे बचाएं खुद को और किन बातों का रखें ध्यान आइये जानते हैं–

भूमि कम्पन कभी भी हो सकता है इसका कभी भी पहले से अनुमान नहीं लगाया जा सकता ,ऐसे में भूकंप आने पर अगर कुछ बातों का ध्यान रखें और सावधानी बरतें तो जान बचाई जा सकती है। अगर आप घर के बाहर हैं तो ऊंची इमारतों ,बिजली के खम्बों से दुरी बनाएं रखें। जब तक झटके आना बंद ना हो जाये बाहर ही रहें। अगर भूकंप के दौरान आप चलती हुई गाड़ी में हैं तो तुरंत गाड़ी रोक दें और अंदर बैठे रहें।
ऐसी किसी भी रास्ते,या पुल पर ना जाएं जो भूकंप के झटकों से बच ना सकें।

भूकंप आने पर अगर आप घर के अंदर ही हैं तो तुरंत ज़मीन या फर्श पर लेट जाएं। या फिर किसी मजबूत से टेबल या फर्नीचर के नीचे छुपे। अगर कोई टेबल ना हो तो अपने हाथों से अपने सिर और चेहरे को ढक लें।


भूकंप आने पर घर के किसी कोने में पनाह लें और कांच ,खिड़कियों दरवाज़ों और कमरे की दीवारों से दूर रहें। अगर आप लेटे हैं तो तकिये से सिर को ढक लें।
घर में मौजूद भारी फर्नीचर से दूर रहें इससे आपको खतरा। गलती से भी लिफ्ट का यूज़ ना करें सीढ़ियों से बाहर निकलें। लिफ्ट टूट कर गिर सकती है या बिजली बंद हो जाने से बीच में अटक सकती है। कमज़ोर सीढ़ियों को ना लें अक्सर जैसी इमारतों में होती हैं। जब तक झटके आते रहे तब तक घर के अंदर ही रहें और पूरी तरह रुकने के बाद ही निकलें।
अगर भूकंप आने पर आप मलबे के नीचे डाब जाएं तो माचिस न जलाएं। क्यूंकि इससे घर में मौजूद गैस लीक हो सकती है। ज्यादा हिलें नहीं और ना ही धूल उड़ाएं। किसी कपड़े से चेहरा ढक लें। कोई पाइप या दीवार पर मार कर आवाज़ें करें ताकि बचाव टीम आपकी मदद कर सकें। कोई और साधन न मिलें तो चिल्लाएं, आवाज़ें निकालें।
इन छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखें और सावधानी बरतें।

/* ]]> */