social media

1952 में आखिरी बार काटे थे नाखून, गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम

स्कूल में बच्चों को नाखून चेक किए जाते थे कि कहीं बढ़े तो नहीं हो गए हैं, इसी डर से कई बार नाखून दातों से ही चबा कर छोटे करने पड़ते थे. लेकिन एक साहब हैं जिन्होंने पिछले 66 सालों से नाखून ही नहीं काटे. सुनकर हैरान होती है कि 1 महीने नाखून न काटो तो जंगली की तरह हो जाते हैं लेकिन इन साहब ने नाखून बढ़ा कर कारनामा कर दिया. लेकिन अब 66 सालों बाद इन्होंने अपने नाखून काट लिए, इन्हें नाखून न कहकर क्या कहा जाए वो आप पर छोड़ देते हैं. सारी कहानी समझाएंगे पहले तस्वीरें देखो. 

श्रीधर चिल्लाल

इन साहब का नाम है श्रीधर चिल्लाल. और इन्होंने विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा कर भारत के लिए एक अलग कीर्तिमान रच रखा है. लेकिन अब इस लंबे युग का अंत होने वाला है क्योंकि श्रीधर चिल्लाल ने आखिरकार अपनेनाखून काटने का फैसला किया है.

 

 

सौ.गूगल

जब लंबे हुए नाखून

इन साहब के नाखून, नाखून न लगकर कुछ ऐसे मालूम होते हैं कि इन्होंने अलग से इन्हें लगा रखा है. लेकिन हकीकत में  चिल्लाल ने 1952 से बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा है. चिल्लाल का के नाखून विश्व में सबसे बड़े हैं.

 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है इनके नाम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले चिल्लाल ने 1952 से अब तक अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा है और अब 82 साल की उम्र में वह अंतत: उनके नाखून काटे दिए गए और इस खतरनाक काम को अंजाम  टाइम्स स्केवअर में रिप्ले के बिलीव इट और नॉट म्यूजियम में दिया गया. बाकायदा इसका विडियो भी बनाया गया है.

अब आखिरकार उनके नाखूनों की कटाई  हो चुकी है. चलिए जानते हैं उनके 66 साल तर रहे नाखूनों के सहारे उनकी जिंदगी के बारे में. श्रीधर चिल्लाल पुणे के रहने वाले  हैं. 1938 में पैदा हुआ चिल्लाल ने आखिरी बार अपने नाखून 1952 में काटे थे. तब से लेकर आज तक उनके बाएं हाथ के नाखून बढ़ते ही जा रहा हैं. दरअसल इतने लंबे नाखून रखना पहले तो सोच के परे है और इनको रखने में कई तरह की परेशानियां भी आएंगी. इसी से जुड़ी बात श्रीधर ने एक इंटरव्यू में बताई थी. जिसमें उन्होंने कहा था कि इतने लंबे नाखूनों की वजह से वो ज़्यादा हिल-डुल नहीं पाते हैं. वो हर आधे घंटे के बाद उठते हैं और नाखून समेत अपना हाथ बेड के दूसरे साइड पर कर लेते हैं. और अगर नाखून इतने लंबे होंगे तो उससे काम करना भी मुमकिन नहीं. 

सौ.गूगल

2016 में दर्ज हुआ था नाम

वैसे तो श्रीधर ने 1952 में अपने नाखून आखिरी बार काटे थे लेकिन 2016 में श्रीधर का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ. रिकॉर्ड था एक हाथ में सबसे लंबा नाखून रखने का.  श्रीधर के सभी नाखूनों को मिलाकर उनकी लंबाई 29 फीट 10 इंच है. उनके बाएं अंगूठे के नाखून की लंबाई 187.8 सेंटीमीटर है. 

और इस लंबे युग का अंत कल यानी बुधवार 11 जुलाई 2018 को हो गया. श्रीधर के नाखूनों की कटाई की जा चुकी है और श्रीधर ने अपने इन नाखूनों को सहेज कर म्यूज़ियम में रखने की अपील की है.

 

 

 

 

 

फिलहाल अब नाखून नहीं रहे, लेकिन ये सच है कि अब श्रीधर की लाईफ आसान जरूर हो जाएगी. 

 

/* ]]> */