Latest mukhya khabar national Politics Politics

सरकार के ‘गले की फांस’ बन गया SC/ST एक्ट, मोदी की 2019 की राह मुश्किल!

SC/ST

SC/ST क़ानून में सुप्रीम कोर्ट का फैसला बदल कर किये गए बदलाव के बाद मोदी सरकार दलित समाज को भले ही खुश करने में क़ामयाब रही हो, लेकिन उसके इस फ़ैसले से बीजेपी का मैन वोट उससे अपना हाथ छुड़ाता जा रहा है। ये कहना गलत नहीं होगा कि जिस सवर्ण वोट को बीजेपी हक़ के साथ अपना बता कर छाती ठोकती थी अब शायद वहीं वोट बीजेपी से अलग हो रहा है। SC/ST क़ानून में किये गये बदलाव के बाद इसके कई उदाहरण देखने को मिल भी जायेंगे।

बीते दिन सवर्ण समाज द्वारा भारत बंद बुलाये जाने के बाद जिस तरीक़े से सोशल मीडिया पर इस बंद के समर्थन में आवाज़ बुलंद हुई और पिछले कई दिनों से NOTA पर वोट देने का मुद्दा सोशल मीडिया पर छाया हुआ है उससे कहीं न कहीं सरकार के कान जरुर खड़े हो गये होंगे।

हालांकि बीजेपी और सरकार इस बात से भी भलि भांति परचित है कि 2019 की राह बिना सवर्ण समाज के आसान नहीं है। क्योकि जिस वोट बैंक की बदौलत अब तक बीजेपी इठलाती आयी है वो ही 2019 में उसके खिलाफ़ खड़ा हो जायेगा। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगी कि SC/ST एक्ट में किया गया संशोधन मोदी सरकार के गली की फांस बन गया है।

खैर कहा जा रहा है कि पार्टी के उच्चपद को सवर्ण की नराज़गी की ख़बर लग चुकी है। इस लिए केन्द्र जल्द से जल्द इस मसले को हल करने की जुगत में जुट चुकी है अब ये देखना दिलचस्प होगा कि सरकार दोनों समाज के लोगों को कैसे एक सूत्र में पिरो पाती है वो बी ऐसे माहौल में जब देश जाति विशेष की विचारधारा में बंटता नज़र आ रहा है।

/* ]]> */