#Business BJP Latest national

पिछले एक साल में 20 रुपये बढ़ा कर अब सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर घटाये मात्र 2.50 रुपये

पेट्रोल-डीज़ल

पेट्रोल – डीज़ल के दामों में हुई आपार वृध्दि के बाद गुरुवार को सरकार ने देशवासियों को बड़ा तोहफ़ा देते हुए पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है। इससे पेट्रोल और डीज़ल के दामों में 2.50 कम होंगे।

पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की। जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं।

आज (गुरुवार) वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पत्रकारों से बात करते हुए राज्य सरकारों से कहा है कि वे भी अपने स्तर से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाएं। ताकि जनता को राहत दी जा सके।

वित्तमंत्री के अनुसार केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद आम आदमी को राहत मिलने की संभावना है। लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम में इस कटौती से केंद्र सरकार के खजाने पर 10 हजार 500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

अरुण जेटली ने कहा कि पेट्रोल-डीजल को कम करने को लेकर सरकार कई पहलुओं पर विचार कर रही थी। आज मंत्रियों के समूह की एक अहम बैठक में तेल की कीमतों को लेकर चर्चा की गई। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल को सस्ता करने और ग्राहकों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती करेगी। एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती की जाएगी। इसके अलावा तेल कंपनियां भी पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करेंगी।

/* ]]> */