Blogs infotainment

इन मशहूर कंपनियों के लोगो के पीछे छिपे हैं ये रहस्य…

लोगो किसी भी कंपनी की पहचान होता है। हर लोगो कुछ कहता है यानि कोई भी कंपनी जब अपना लोगो तैयार करती है तो उसमें कोई मतलब छिपा होता है। वास्तव में कंपनी का लोगो कंपनी की सोच को लोगों के सामने रखता है। आज हम आपको कुछ फेमस कंपनियों के लोगो के बारे में बताएंगे।

Amazon-

आपने गौर फरमाया हो तो amazon के लोगो के नीचे एक तीर का निशान है। इस तीर के पीछे एक मतलब छिपा है, ध्यान से देखिए ये तीर a से लेकर z तक है यानि इसका मतलब है कि ई-कॉमर्स साइट amazon पर आपको ए टू ज़ेड हर सामान मिलेगा।

Wikipedia

Wikipedia हमारे लिए ज्ञान का भंडार है जहां हमें हर सवाल का जवाब मिलता है, हर तरीके की जानकारी मिलती है। यह एक मुफ्त वेब आधारित और सहयोगी बहुभाषीविश्वकोश यानि इनसाइक्लोपीडिया है। दुनियाभर से लाखों स्वयंसेवी विकिपीडिया के लिए लेख लिखते हैं। अब इसके लोगो की बात करते हैं, इसके लोगो में दिखने वाला ग्लोब ऊपरी हिस्से से कटा हुआ है यानि एक अधूरा ग्लोब, इसपर अलग अलग भाषाओं में कुछ लिखा हुआ है और ये ग्लोब जिगसा (jigsaw) के टुकड़ों से बना है। आपको बता दें कि ग्लोब में एलग एलग भाषाओं में Wikipedia का पहला लेटर यानि W लिखा हुआ है और कटे हुआ हिस्सा दर्शाता है कि अभी इनसाइक्लोपीडिया अधूरा है और खोज, लेख, भाषाएं लिखी जानी बाकी है।

TOYOTA

इसके लोगो में तीन घुमावदार आकृतियां बनी है। कंपनी का दावा है कि उनका लोगो ग्राहकों का दिल, कंपनी का दिल और तकनीक के दिल को जोड़ता है। इसके अलावा माना जाता है कि यह वास्तव में एक सुई की आंख की एक स्टाइलिश छवि का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें उसके माध्यम से एक धागा पार किया जाता है यह कंपनी के अतीत का एक संकेत है – जब वे बुनाई मशीनों का उत्पादन करते थे। वहीं, अगर ध्यान से देखें तो कंपनी का नाम भी इसी लोगो में छिपा हुआ है।

Baskin Robbins

Baskin Robbins एक आईस-क्रीम अमेरिकन चेन है। लोगो में पिंक कलर में BR लिखा है अगर ध्यान से देखें तो इसमें 31 नंबर लिखा है जिसका मतलब है कि चेन के पास 31 फ्लेवर की आईसक्रीम हैं।

Hyundai

इसके लोगो में एक गोल आकृति है जिसके अंदर अंग्रेजी का एल्फाबेट H लिखा है। हम सभी को लगता होगा कि लोगो में लिखा एल्फाबेट कंपनी के पहले अक्षर को दर्शाता है लेकिन इसके पीछे एक अर्थ छिपा है। दरअसल, इसका मतलब है कि इसमें कंपनी और ग्राहक का प्रतिनिधि हाथ मिला रहे हैं।

SBI

भारतीय स्टेट बैंक का लोगो गुजरात की कांकरिया झील से लिया गया है। अगर झील को ऊपर से देखा जाए तो SBI के लोगो की आकृति और झील की आकृति एकदम समान है। इस लोगो के पीछे कई अर्थ भी छिपे हुए हैं।

लोगो के बड़े सर्किल का मतलब है एकता औप पूर्णता। बीच में एक सर्किल बैंक की सभी शाखाओं को दर्शाता है। इसके अलावा इसका अर्थ है कि छोटा सर्किल तालाब में फेंके गए पत्थर की तरह है, जो ये बताता है की एक बार आपने अपना पैसा SBI में जमा कर दिया तो वो लहरों की तरह बढ़ता जाता है और उसका प्रभाव आपको समृद्धि और खुशी की ओर बढ़ाता है।

/* ]]> */