Bollywood infotainment

सनी देओल के 62वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें-

सनी का जन्म 19 अक्टूबर 1956 में मशहुर अभिनेता धर्मेंद्र देओल और प्रकाश कौर के घर हुआ था.

सनी का असली नाम अजय सिंह देओल हैं लेकिन घर में सब उन्हें सनी कहकर बुलाते थे जिससे उन्होनें इसी नाम से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की.

सनी के एक छोटे भाई बॉबी देओल और दो छोटी बहनें विजयता और अजीता हैं. पिता धर्मेंद्र की दूसरी शादी से जन्मी ईशा और आहना, उनकी  हाफ सिस्टर्स  है.

सनी ने इंगलैंड के बर्मिंघम से अभिनय सीखा हैं.

सनी पापा धर्मेंद्र की जीन्स पहनकर बाकी दोस्तों पर रोब जताते थे और कहते थे की ये जीन्स धर्मेंद्र ने फिल्म शोले में पहनी थी.

सनी पिता धर्मेंद्र का बहुत सम्मान करते हैं और धर्मेंद्र सनी को अपना प्रिय अभिनेता बताते हैं.      

सनी सिगरेट, शराब और पार्टिज से दूरी बनाए रखते हैं सनी का ये मानना है की पार्टिज में दिखावटी लोग होते हैं इसलिए उन्हें पार्टिज में नहीं देखा जाता.

सनी ने 1983 में बेताब फिल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था जो की बड़े पर्दें पर सुपरहिट साबित हुई.

बेताब फिल्म में लांच हुई दूसरी अदाकारा अमृता सिंह के साथ सनी का नाम जोड़ा जाता था।  अमृता  सनी से शादी करना चाहती थी लेकिन सनी पहले ही पूजा के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे.

सनी ने अपनी शादी की बात छिपा कर रखी थी क्योंकि उन्हें लगता था की फैंस उन्हें रोमांटिक हीरों के तौर पर पसंद नहीं करेंगे. इसी कारण उनकी पत्नी पूजा लंदन में अकेले ही रहती थी.

अमृता के बाद सनी की लाइफ में डिंपल कपाड़िया भी आई जो की सनी के साथ 11 साल तक रिलेशनशिप में थी और खबरें ये भी थी की दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली है लेकिन इस बात का कोई सबुत नहीं मिला. बता दें की दोनों 1984 में आई फिल्म  से एक-दूसरे के करीब आये थे.हाल हीं में दोनों को लंदन के बस-स्टॉप पर हाथों में हाथ डाले देखा गया था.

डिंपल कपाड़िया के अलावा सनी का नाम एक्ट्रेस रवीना टंडन के साथ भी जोड़ा गया हैं.

1985 में आई राहुल रवैल की फिल्म अर्जुन भी बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही और इस फिल्म से सनी को एक्शन हीरों का खिताब मिला फिर इसके बाद सनी की हिट फिल्मों का सिलसिला चलता ही रहा.

1990 में आई फिल्म घायल के लिए सनी को बेस्ट एक्टर के लिए फिलमफेयर अवॉर्ड मिला.

सिल्वेस्टर स्टेलॉन को सनी बहुत पसंद करते है और उनसे प्रेरित होकर ही सनी ने उस दौर में अपनी बॉडी बनाई जब ज्यादातर लोग दुबले-पतले हुआ करते थे.

सनी को झूठ बोलने वाले लोगों से सख्त नफरत है और जब कोई उनकी नजरो में गिर जाता है तो वो उस इंसान को वापस वो जगह नही देती हैं.

2001 में आई फिल्म गदर-एक प्रेम कथा सनी की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर रहीं. सूत्रों के मुताबिक पिछले 15 साल में बाकी फिल्मों की अपेक्षा इस फिल्म के टिकट सबसे ज्यादा बिके.

गदर फिल्म को लोगों ने खूब सराहा. यहां तक की पाकिस्तान की अभिनेत्रियों ने कहा की भारत में एकमात्र हीरों सनी ही हैं.

सनी बेहद शर्मीलें किस्म के इंसान है इसलिए वे अपने निजी जीवन के बारे में बात करना पसंद नही हैं.

सनी की फिल्मी कलाकारों से ज्यादा अच्छी दोस्ती नही है वजह यही है की सनी को बाकी कलाकारों का व्यवहार दिखावटी लगता है.

केवल संजय दत्त ने सनी को गदर फिल्म के हिट होने की बधाई दी थी जिससे पता चलता है की सनी काफी कम लोगों से ही मिल-मिलाव रखते थे.

2003 में आई फिल्म यमला पगला दीवाना ने पहली बार सनी, बॉबी, और धर्मेंद्र साथ दिखें जिस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया.

सनी अभी डॉ. श्रीकांत भासी, निशांत पिट्टी और टोनी डीसूजा द्वारा प्रोडयूस की जा रही फिल्म में व्यस्त है जिसमें सनी सपोर्टिंग रोल करते हुए नजर आएंगे.

सनी के दो बेटे है जिनका नाम करन और राजवीर है. बता दें की करन फिल्म यमला पगला दीवाना2 के एसिसटेंट डायरेक्टर रह चुके हैं और फिल्म पल पल दिल के पास से बड़े पर्दें पर डेब्यू करने जा रहे हैं.

/* ]]> */