infotainment

वो कौन से ऐसे देश हैं जहां कभी सूर्य अस्त नहीं होता….

प्रकृति अपने नियमों से चलती है और प्रकृति के नियम कोई भी बदल नहीं सकता दिन और रात भी वक्त की वह नियम है जो दिन रात चलते ही रहते हैं कभी रात तो कभी सुबह कभी सुबह कभी रात यह प्रकृति का नियम है जिस तरह किसी मनुष्य का जन्म होता है तो उसकी मृत्यु भी निश्चित ही होती है उसी तरह जिस तरह सूरज उदय होता है उसी तरह अस्त भी हो जाता है

कभी ना कभी हम सभी यह जरूर सोचते हैं कि अगर सूर्य अस्त ना हो तो कितना अच्छा होगा. लेकिन सूरज के आगे किसकी चलती है. वो तो अपनी ही मर्जी का मलिक है… अपनी मर्जी से निकलना और अपनी मर्जी से अस्त होना. लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश है जहां सूरज अस्त नहीं होता. जानिए ऐसी ही जगहों के बारे में…

 

कनाडा…

दुनिया का दूसरा देश जो अर्से तक बर्फ से ढका रहता है. कनाडा के उत्तरी-पश्च‍िमी हिस्से में गर्मी के दिनों में 50 दिनों तक सूरज लगातार चमकता रहता है. 

 

नॉर्वे…

एक ऐसा देश जो आर्क्टिक सर्कल के अंदर आता है. एक देश में मई से जुलाई के बीच 76 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता.

आइसलैंड…

 ग्रेट ब्रिटेन के बाद यह यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां आप रात में भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं. यहां 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है.

फिनलैंड…

आइलैंड्स और झीलों से सजा यह देश अपनी ओर लोगों को काफी आकर्षक करता है. गर्मी के मौसम में करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता है.

/* ]]> */