Home & Kitchen infotainment Latest Uncategorized

ईद 2018 पर छाएगा सेवई का स्वाद

types of sewai on eid

सेवई का स्वाद ईद के मौके पर

रमज़ान के पाक महीने के बाद ईद का त्यौहार देश भर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। ईद के मौके पर तरह तरह के व्यंजन तैयार किये जाते है। इन सभी व्यंजनों में सेवई काफी पसंद की जाती हैं। वैसे ईद में सेवई की कई वैरायटी तैयार की जाती है और सबके नाम भी काफी मज़ेदार और इंटरेस्टिंग हैं जैसे किमामी सेवई,शीर सेवई , दूधवाली सेवई,पानी वाली सेवई और खीर वाली सेवई। कई मुस्लिम घरो में ईद पर तीन से चार तरह की सेवई तैयार की जाती हैं।  वैसे सेवई की मोटाई पर उसका स्वाद काफी हद तक बदला सा मिलता हैं यानी पतली और मोटी सेवई के रेसिपीज आपको काफी अलग मिलेगी।

variety of sewai on eid
Sewai on eid

सेवई में ड्राई फ्रूट्स यानी मेवे भी कई तरह के इस्तेमाल होते है जो सेवई का स्वाद दुगुना कर देते है जैसे काजू,किशमिश ,बादाम, पिस्ता , केसर,नारियल का बुरादा ,चिरौंजी इत्यादि। सब अपनी पसंद के मुताबिक मेवे का इस्तेमाल करते है।  सेवई में कई लोगो को खड़े मेवे पसंद आते है तो कई लोग बारीक मेवा डालना पसंद करते हैं।
सेवई के अच्छे स्वाद और रंग के लिए खोआ का अच्छा होना बेहद ज़रूरी हैं।  असली खोआ ही सेवई का असली रंग और स्वाद लाता हैं इसलिए अगर खोआ असली नहीं निकला तो समझिये सेवई हुई बेकार। वैसे कई लोग बाहर का खोआ ना लाकर घर पर खोआ बनाना पसंद करते हैं।
ज्यादातर लोग मीठे के साथ नमकीन खाने का भी शौक रखते है ऐसे मे मीठे सेवई के जगह नमकीन सेवई भी काफी स्वादिष्ट बनती हैं जैसे लेमन सेवई,मसाला सेवई,पेप्पर सेवई। कुछ लोग अपने सेहत को लेकर काफी सजग रहते है चाहे ईद ही क्यों ना हो ऐसे में बाजार में ओट्स सेवई उपलब्ध है जो ना सिर्फ पौष्टिक होती है बल्कि सेहत के नज़रिये से काफी फायदेमंद मानी जाती हैं।
तो अबकी बार ईद पर उठाइये मज़ा सेवई के अलग अलग स्वाद और वैरायटी के ।

/* ]]> */