Bollywood infotainment Latest Movie Review

हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की कहानी “सूरमा “हुई रिलीज़ ,लोगों को आ रही पसंद

इस हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर उत्तरी दिलजीत दोसांझ स्टार्रर हॉकी पर आधारित फिल्म सूरमा। इस फिल्म में लीड रोल में नज़र आएंगी तापसी पन्नू ,अंगद बेदी और दिलजीत दोसांझ। इस फिल्म को डाइरेक्ट किया है शाद अली ने। आइये जानते है फिल्म का रिव्यु और आखिर क्यों देखें इस हफ्ते ये फिल्म।  फिल्म सूरमा एक खिलाड़ी के हौसले और उसकी हार जीत की कहानी दर्शाता है। एक खिलाड़ी के लम्बे सफर की कहानी को बयां करता है। फिल्म में एक हॉकी लेजेंड रहे संदीप सिंह की कहानी दिखाई गयी है।एक लेजेंड के ज़िंदगी में आएं उतार चढ़ाव ,हार मानकर भी ना हारने वाले जज़्बे को परदे पर उतारा गया है। संदीप सिंह के जीवन से जुड़े हर एक पहलु को फिल्म में उतारने की कोशिश की गयी है।

क्या है फिल्म की कहानी

फिल्म की कहानी शुरू होती है 1994 के शाहाबाद से जो देश की हॉकी का कैपिटल माना जाता था। एक छोटी सी जगह जहां के ज्यादातर लोगों का बस एक ही ख्वाब था की उन्हें भारतीय हॉकी टीम में जगह मिल जाएं। इस सपने को  हर बच्चा  चाहे वो लड़का हो या लड़की देखता है। इन्ही में से एक था नवयुवक संदीप सिंह यानी दिलजीत दोसांझ जो एक सख्त कोच होने के वजह से अपनी हिम्मत छोड़ देता है। टीनएज तक वो हॉकी से दूर रहता है लेकिन फिर एंट्री होती है हरप्रीत यानी तापसी पन्नू की जिससे संदीप को इश्क़ हो जाता है और हरप्रीत ही संदीप में हॉकी का जज़्बा जगाती है और प्रेरित करती है। संदीप में एक बार फिर हॉकी प्लेयर बनने का सपना जाग उठता है।

फिल्म के फर्स्ट हाफ में संदीप सिंह के हॉकी प्लेयर बनने की कहानी दिखाई गयी है साथ ही रोमांस का एंगल फिल्म को बोरिंग नहीं होने देता। इंटरवल होने के पहले कहानी में काफी ट्विस्ट्स दिखते है जो आपको इमोशनल करता है। दिलजीत अपने पिछली फिल्म उड़ता पंजाब में अपने अभिनय के लिए सराहे गये थे मगर सूरमा में उनका काम बेहतरीन है। हर पल और इमोशंस को उन्होंने बेहद संजीदगी के साथ जिया है। तापसी हमेशा की तरह अपना बेस्ट देती दिख रही हैं। वही अंगद बेदी बतौर सपोर्टिंग एक्टर बेहतरीन रहे हैं। फिल्म में ऐसे तो कई गाने हैं मगर कोई भी गाना बहुत इम्प्रेससिव नहीं हैं। संदीप सिंह की कहानी एक नेशनल हॉकी टीम के कप्तान ,अर्जुन अवार्ड विनर और गोली से घायल हुए व्यक्ति की कहानी को दर्शाता है। हालांकि फिल्म का कोई भी ऐसा सीन नहीं है जो आप में रोमांच भर दें।

इस फिल्म को देखकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर अपनी शुभ कामनाएं दी हैं।

एक्ट्रेस शबाना आज़मी ने भी फिल्म को सराहा ।

तो अगर आप संदीप सिंह के बारे में जानना चाहते हैं तो ये फिल्म देख सकते हैं। दिल से जुड़ी कहानी इस फिल्म में दिखाई गयी है ,साथ ही आपको इसमें सच्चाई भी दिखेगी लेकिन रोमांच की कमी फिल्म को कमज़ोर करती है।

/* ]]> */