Bollywood infotainment

बॉलीवुड की एवरग्रीन दीवा रेखा से जुड़ी जाने ये अनसुनी कहानियां -बर्थडे स्पेशल

बॉलीवुड की एवरग्रीन अदाकारा रेखा जिनकी खूबसूरती का हर कोई कायल है और जिनकी उम्र हर दिन के साथ मानो घटती ही जा रही है। 

10 अक्टूबर को जन्मी रेखा 65 वें साल में कदम रख रही हैं मगर आज भी अच्छी से अच्छी अभिनेत्रियों को टक्कर दे सकती हैं। 

रेखा का फिल्मी करियर तो बहुत सफल रहा मगर उनकी निजी ज़िंदगी में बहुत उथल पुथल रही। 

एक्टिंग में कभी भी कोई दिलचस्पी नहीं थी लेकिन आर्थिक तंगी के कारण उन्हें इस लाइन में आना पड़ा।

साल 1970  में रेखा ने फिल्म सावन भादो से अपना डेब्यू किया जो की सुपरहिट साबित हुई। 

उनके जीवन में एक ऐसा वक़्त भी था जब उनके सांवले रंग के वजह से बहुत ताने सुनाये जाते थे। एक वक़्त आज का ऐसा है जब लोग इस उम्र में उनकी खूबसूरती के कायल हैं।

रेखा अपने जन्म से ही विवादों में घिरी रही हैं क्यूंकि उनकी मां ने  बिन ब्याही ही उन्हें जन्म दिया था और वो साऊथ की मशहूर एक्ट्रेस रही थीं।

रेखा के पिता साऊथ के सुपरस्टार थे मगर  कई महिलाओं के साथ सम्बन्ध होने के कारण थे  रेखा अपने पिता से नफरत करते आयी हैं।

अपने पिता के मृत्यु के बाद परिवार के खातिर मात्र 13  साल के उम्र में उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। उन्होंने खुद ये बताया था की उनसे ज़बरन पढ़ाई छुड़वायी गयी।

रेखा की लव स्टोरी किसी से छुपी नहीं है। उनकी और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी हमेशा से चर्चा का विषय रही है।

इस जोड़ी ने साथ कई हिट फ़िल्में दी जैसे खून पसीना ,मुकद्दर का सिकंदर ,सिलसिला। 

रेखा शुरू में अमिताभ को बिलकुल पसंद नहीं करती थी मगर जब इन्हें प्यार हुआ तो वो कहानी अमर हो गयी हालांकि अमिताभ शादी शुदा थे।

रेखा ने मात्र  14  साल की उम्र में साल 1969  में फिल्म अंजाना सफर से शुरुआत की थी और ये फिल्म उनकी मां के कहने पर दी गयी थी।

इस दौरान एक सीन में एक्टर बिश्वजीत ने पूरी क्रू के सामने 13  साल की रेखा को किस करते रहे जिसके बाद वो काफी दिनों खूब रोती रहती थी।

शशि कपूर ने उनपर ये कमेंट किया था की वो हिंदी फिल्मों में एक्ट्रेस बनने लायक नहीं हैं और उन्हें काली, भद्दी तक कह दिया था।

रेखा पर फिल्मों में आने का सफर बहुत ही तकलीफदायक रहा है। उनकी जीवनी पर लिखी किताब रेखा एन अनटोल्ड स्टोरी में उनके लाइफ से जुड़े कई किस्से आप पढ़ पाएंगे।

रेखा के जीवन में प्यार का सफर शुरू हुआ था एक्टर जितेन्द्र से। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान ये करीब आ गए थे मगर जितेन्द्र ने टाइमपास के बाद रेखा को त्याग दिया जिससे उनका दिल टूट गया।

उनके टूटे हुए दिल का सहारा बने एक्टर विनोद मेहरा जिसके साथ रेखा ने मंदिर में भागकर शादी रचा ली। लेकिन अपने ससुराल पहुंचने पर विनोद मेहरा की मां ने रेखा को चप्पल दिखाई और घर से बाहर कर दिया।

इस दर्द से निकालने का काम किया अभिनेता किरण कुमार ने जिनकी उस वक़्त गर्लफ्रेंड थी योगिता बाली जो रेखा की सहेली भी थी। रेखा और किरण ने योगिता को धोखा दिया और इनका अफेयर शुरू हो गया। एक बार तो फिल्म के सेट से ये दोनों दो दिनों तक कहां गायब रहे थे ये बात आजतक किसी को मालूम नहीं हुई।

किरण कुमार से दिल टूटने के बाद रेखा ने दिल्ली के एक बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी रचा ली। लेकिन महज कुछ महीनों बाद बिज़नेस का तनाव पहले से झेल रहे रेखा के पति मुकेश अग्रवाल ने उनके ही दुपट्टे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

हालांकि आज भी रेखा अपनी मांग में सिंदूर भर्ती हैं लेकिन पूछने पर बस यही कहती हैं की मेरे शहर में सिंदूर लगाना फैशन है।

इनके अलावा नवीन निश्छल ,शत्रुघ्न सिन्हा ,संजय दत्त ,अक्षय कुमार से इनका नाम जुड़ता रहा है।  

इतना सब कुछ झेल चुकी रेखा चार दशकों तक इंडस्ट्री में कायम रही और हाल ही में फिल्मफेयर अवार्ड में जब कई अरसे बाद वो स्टेज पर उतरी तो उनकी एक झलक के लिए लोग पागल हो गए।

/* ]]> */