delhi ncr Latest

रेडियो एमिटी द्वारा पोषण माह के तहत आयोजित हुआ ‘हर घर पोषण त्योहार’

 कुपोषण के खिलाफ देश की लड़ाई को चिह्नित करने के लिए सितंबर 2018 को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है, इसी क्रम में  पोषण अभियान के तहत रेडियो एमिटी 107.8 एफएम (सामुदायिक रेडियो केंद्र) ने  नोएडा के रायपुर गांव में  स्थित प्राथमिक विद्यालय में हर घर पोषण त्योहार का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में रेडियो एमिटी की टीम और इससे जुड़े वॉलंटियर्स ने नुक्कङ नाटक, गीतों, एवं खेलो द्वारा बच्चों और उनकी माताओं को पोषण से संबंधित जानकारियां दीं। 
कार्यक्रम की शुरूआत में रेडियो एमिटी की प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव सुरभि लवानिया ने कक्षा 6 के बच्चों से मिलकर उनहे कुछ अच्छी आदतों से अवगत कराया एवं रेडियो ऐमिटी से जुङे छात्र-छात्राओं ने विद्यालय के बच्चों से मिल जुलकर उन्हें कार्यक्रम के लिये प्रोत्साहित किया।
इसी के साथ गांव में जगह-जगह पोस्टरों के माध्यम से परिसर में पोषण एवं स्वच्छता के नुस्खे भी बताऐ गए, तो वहीं गरिमा मुरारिका ने एक कविता पाठ द्वारा कार्यक्रम का सार सुनाकर सबका उत्साहवर्दन किया। अभीजीत एवं सेन्या ने कार्यवाही आगे बढाते हुऐ अनीमिया पर बने नाटक को आमंत्रित किया जिसमें आस्था, पूजा, जय और कशिश ने अनीमिया से जुङे मिथकों, लक्षणो और बचाव के बारे में चर्चा की। जिसका शीर्षक था- “सभा लगी है ध्यान से सुनना”। 
कुपोषण से न रोऐ मुन्ना” के नारे के अंतर्गत नमन जैन के दिशा निर्देश पर दो और नाटकों की प्रस्तुती हुई जिसमें मां के दूध और नवजात शिशू की देखबाल के बारे मे बताया गया। 
तो वहीं कार्यक्रम के अंत में 7 सवालों के माध्यम से भव्य एवं पलक ने बच्चों ने कितना सीखा ये जाना। नीजि स्वच्छता के छः तरीके बताकर कक्षा 7 की निशा ने उपहार जीता। जिसके बाद सुरभि ने “सही पोषण, देश रौशन” की शपथ सभी को ग्रहण कराई। 
संगठन – रेडियो एमिटी
रेडियो एमिटी एक समुदाय रेडियो स्टेशन है जो एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा सेक्टर 125 में स्थित है। यह समुदाय के लिए सक्रिय रूप से काम करता है और अपने विकास के लिए बहुत सारे रेडियो शो चलाता है। यह एक छात्रों द्वारा चलाया जाने वाला रेडियो स्टेशन है।
अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं, हमारा फोन नंबर है- 01204586844
/* ]]> */