infotainment social media

जन्मदिनः 1949 में या फिर 1950 जन्में थे नरेंद्र मोदी, क्या है मोदी की दो जन्म तिथि का राज़?

નરેંદ્ર દામોદરદાસ મોદી

भारत के 14वें प्रधानमंत्री और 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे નરેંદ્ર દામોદરદાસ મોદી Narendra Damodardas Modi आज अपना 68वां जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 300 बच्चों के साथ मनाने जा रहे हैं. आपको बता दें कि मोदी के चाहने वाले न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी भारी संख्या में हैं ऐसे में उनको जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए सोशल मीडिया पर लंबी कतार लगी हुई है. वैसे तो प्रधानमंत्री मोदी की जन्म तिथि  17 September 1950 है. लेकिन जन्म तिथि को लेकर मोदी के नाम के साथ एक विवाद भी जुड़ा हुआ है.

सोशल मीडिया पर चल रही तस्वरीें

दरअसल, न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि कई विपक्षी दलों ने भी ऐसा आरोप लगा रखा है कि नरेंद्र मोदी ने अपनी जन्म तिथि ठीक नहीं बता रखी, मतलब दो जगहों पर अलग-अलग तारीख है. मसला ये है कि जिस जगह से मोदी ने प्री-साइंस यानी 12वीं में दाखिला लिया था वहां प्रधानमंत्री की जन्म तिथि 29 अगस्त, 1949 है. लेकिन सार्वजनिक रूप से प्रधानमंत्री की जन्म तारीख 17 सितंबर, 1950 है. ऐसे में विवाद तो होना ही था. इसी को लेकर साल 2016 में कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर जानकारी गलत देने का आरोप भी लगा दिया था.

विकिपीडिया की जानकारी

विधायकों और सांसदों को इतनी सैलरी क्यों दी जाती है? जवाब पहले पैराग्राफ में ही है!

बहरहाल काफी खोजबीन के बाद भी पीएम मोदी की दो जन्म तिथि के बारे में कुछ खास जानकारी उपलब्ध नहीं है. हम सोशल मीडिया पर फैल रही जानकारी पर भरोसा नहीं करते, इस पर सही जानकारी अगर कोई दे सकता है तो वो गुजरात विश्वविद्यालय है और खुद प्रधानमंत्री. इतना ही नहीं पीएम की दो जन्म तिथि को लेकर कुछ लोग सोशल मीडिया पर ये भी कह रहे हैं कि आज प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन नहीं है.

बात भोपाल की पहली महिला AUTO DRIVER की, जिसकी पहली सवारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज थे

/* ]]> */