BJP Indian Politics Latest national Politics Politics

2019 को लेकर PM मोदी ने खेला ‘किसान कार्ड’, किसानों को दिया तोहफ़ा

मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को किसानों को लेकर बड़ा एलान करते हुए धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये का इजाफा कर दिया है। कैबिनेट बैठक में लिए गए मोदी सरकार के इस फैसले को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार किसानों पर अपनी पकड़ बनाने और सरकार के प्रति विश्वास बढ़ाने के इरादे से ये फ़ैसला लिया है।

जानकारी के मुताबिक धान के लिए डेढ़ गुना से ज्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को मंजूरी दी गई है। धान के MSP पर 200रुपए/क्विंटल का इजाफा किया गया है। धान पर लागत के मुकाबले 70 फीसदी की बढ़तोरी की गई है। धान पर अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य 1550 रुपए प्रति क्विंटल था। धान में लागत के मुकाबले 70 फीसदी ज्यादा एमएसपी का इजाफा किया गया है।

गौरतलब है कि पिछले साल सामान्य ग्रेड के धान की एमएसपी 1,550 रुपये प्रति क्विंटल थी। इसके पहले धान की एमएसपी में एक साल में रिकॉर्ड बढ़त 155 रुपये प्रति क्विंटल की एक दशक पहलेसाल 2008-09 में यूपीए सरकार द्वारा की गई थी। यानी मोदी सरकार के द्वारा की जाने वाली बढ़ोतरी अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी। खरीफ की फसल में धान और रागी की फसल सबसे अहम है, जिसमें रागी का एमएसपी 900 रुपए से 2700 रुपए प्रति क्विटंल तक की बढ़ोतरी हो सकती है, वहीं धान में भी दो सौ रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

/* ]]> */