AAP BJP Indian Politics Latest national Politics Politics

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव आज, यहां हुई हिंसक घटनाऐं

पश्चिम बंगाल

आखिरकार एक लंबी लड़ाई के बाद पश्चिम बंगाल में सोमवार को बहुप्रतीक्षित पंचायत चुनाव के लिए सुबह 7 बचे से मतदान शुरु हो गया है। आपको बता दें कि, मतदान शाम 6 बजे तक किया जायेगा और मतगणना 17 मई को की जायेगी। जानकारी हो कि, इन पंचायच चुनाव को लेकर प्रदेश में पिछले दिनो राजनीति आपने चरम पर थी। सत्ता पक्ष और विपक्ष एक-दूसरे पर लगातार हमलावर मोड़ में थे। विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने नामांकन प्रक्रिया के दौरान हिंसा की। तृणमूल ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि विपक्ष का कोई जनाधार नहीं है और वह चुनाव से बचने का प्रयास कर रहे थे।

हिंसा के बीच मतदान

वहीं मतदान के दौरान सूबे के कई ज़िलों से छुटपुट घटनाओं के सामने आने का सिलसिला भी जारी है। जिसके चलते भांगर में स्थानीय लोगों द्वारा सड़क ब्लॉक की गई है। दरअसल यहां टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगा है। इस दौरान गुस्साये लोगों ने मीडिया वाहन को आग लगाई गई और कैमरा भी तोड़ दिया गया।

कूचबिहार में पोलिंग बूथ पर हिंसा की ख़बर है। बताया जा रहा है कि, बंगाल के मंत्री रबींद्र नाथ घोष पर बीजेपी समर्थक के साथ मारपीट करने का आरोप लगा है। इधर,  बीरपारा में पोलिंग बूथ पर वोटरों को नहीं आने देने का आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर है। कूचबिहार के दिनाहाटा में देसी बम फटने से टीएमसी कार्यकर्ता ने हाथ खोया।

ये था विवाद

जानकारी हो कि, सत्ताधारी टीएमसी पर दूसरी पार्टी के उम्मीदवारों को नामांकन से रोकने के आरोप लगने के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को अपने आदेश में कहा था कि राज्य चुनाव आयोग ऐसे उम्मीदवारों को विजयी घोषित न करे, जहां किसी और पार्टी के उम्मीदवार नामांकन न कर पाए हों।

इतने ज़िलों में हो रहें हैं चुनाव

जिसके बाद आज(14 मई) राज्य में 621 जिला परिषदों , 6,157 पंचायत समितियों और 31827 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं। चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं और असम, ओडिशा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश से लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

 

/* ]]> */