BJP Indian Politics Latest national Politics Politics

एक बार फिर छिना स्मृति ईरानी मंत्रालय, ये रही वजह

स्मृति ईरानी

केन्द्र सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में बड़ा फेरबदल करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से स्मृति ईरानी को हटा दिया है। अब इस मंत्रालय की जिम्मेदारी राज्यवर्धन राठौर को सौंपी गई है। स्मृति के पास अब सिर्फ कपड़ा मंत्रालय ही बचा है। माना जा रहा है कि, इस फेरबदल की वजह स्मृति के विवाद हैं।

अपको बता दें कि, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय पिछले दिनों कई विवादों में फंस गया था। विवादों की शुरुआत सूचना प्रसारण मंत्रालय के उस आदेश से हुई, जिसमें 40 इन्फॉर्मेशन सर्विस ऑफिसर्स के तबादले की बात कही गई थी। इस आदेश के बाद अधिकारियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय से हस्तक्षेप की मांग की। इसके बाद पब्लिक ब्रॉडकास्टर कर्मचारियों की संख्या कम करने, मैनेजमेंट फंड, डीडी के फ्री डिश और स्लॉट सेल पॉलिसी को लेकर प्रसारभारती के चेयरमैन ए सूर्य प्रकाश के साथ विवाद होना।

एक विवाद राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के प्रजेंटेशन के दौरान हुआ। मंत्रालय पर आरोप लगा कि उसने राष्ट्रपति को कार्यक्रम के बारे में सही जानकारी नहीं दी। अवॉर्ड पाने वाले कई लोगों ने विरोध किया, क्योंकि राष्ट्रपति सिर्फ 16 लोगों को ही अवॉर्ड देने वाले थे।

राजनीति के जानकार बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही अपने मंत्रियों के कामकाज की समय-समय पर समीक्षा करते रहते हैं और इसी समीक्षा के चलते मंत्रियों का कद तय किया जाता है।

/* ]]> */