Travel

NTPC ने ख़रीदी बिजली से चलने वाली गाड़ी, जानिए इससे कितनी होगी बचत

देश में पॉल्यूशन इस कदर बढ़ता जा रहा है कि लगता है आने वाले सालों में ताजा हवा मिलना भी मुश्किल होगा, जिसका एक कारण है देशभर में बढ़ती गाड़ियां जो तेल से चलती हैं. इसी के मद्देनजर नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) ने  ऐसा कदम उठाया है जो सराहनीय है . दरअसल एनटीपीसी ने जिले में पहली बिजली से चलने वाली कार खरीदी है.

कार की बैटरी चार्जिंग के लिए एनटीपीसी ने दो प्वाइंट लगाने की योजना बनाई है. आम लोगों के लिए एक प्वाइंट बल्लभगढ़-तिगांव मार्ग पर नीमका गेट के सामने लगाया जाएगा.  दूसरा प्वाइंट संस्थान के अंदर परिसर में प्रबंधन के वाहनों के लिए लगाया जाएगा. इस कार की अच्छी बात है कि डायरेक्ट करंट से कार की बैटरी चार्ज होने में महज डेढ़ घंटा लगेगा और एलटी करंट से चार्ज होने में दो घंटे का समय लगेगा.

कार की बैटरी एक बार चार्ज होने के बाद 120 किलोमीटर तक चलेगी. आपको बता दें कि एक रुपये में एक किलोमीटर कार चलेगी  इस बात की जानकारी एनटीपीसी मुजैड़ी के महाप्रबंधक अमिताभ रॉय ने दी.

एनटीपीसी ने सरकार के बिजली चलित वाहनों को बढ़ावा देने की नीति को आगे बढ़ाने के लिए हाल ही में ईईएसएल से बिजली की कार 12 लाख रुपये में खरीदी हैं.  बिजली से चलने वाले वाहनों से दोहरा लाभ होगा.फरीदाबाद देश के प्रमुख 10 प्रदूषित शहरों में शामिल है। जब बिजली से चलने वाली कारें चलेंगी, तो शहर के प्रदूषण की मात्र घटेगी.

 
/* ]]> */