infotainment

अब भोजपुरी फिल्मों में कदम रखने जा रही हैं सपना चौधरी, संघर्ष से भरा रहा है सफर

हरियाणा की डांसिंग स्टार ‘सपना चौधरी’ पहले ही अपने लटकों झटकों से भारत में काफी लोगों के दिलों पर राज करती हैं। सपना जब डांस करती हैं तो बहुत से दिल धड़कने लगते हैं। अपनी इन्हीं अदाओं के साथ सपना अब भोजपुरी फिल्मों में भी काम करेंगी और अपने फैंस की संख्या को और बढ़ाएंगी। जी हां, हाल ही में सपना का पहला भोजपुरी गाना सामने आया है। इस गाने से भी सपना बहुतों की वाहवाही लूट रही हैं।

दरअसल, सपना ने फिल्म ‘बैरी कंगना 2’ में ‘मेरे सामने आके’ पर सपना ने आइटम डांस किया है। हर बार की तरह सपना का ये गाना भी लोगों को ठुमके लगाने पर मजबूर कर देगा। आज सबके दिलों को जीत कर आसमान की बुलंदियों पर बैठीं सपना चौधरी का जीवन आसान नहीं रहा है, बल्कि काफी संघर्ष से भरा रहा है।

आइये जानते हैं कैसे तय किया एक मध्य वर्गीय परिवार में जन्मी लड़की ने यहां तक का मुश्किल सफ़र…

सपना चौधरी का जन्म 1990 में हरियाणा के ‘रोहतक’ शहर के एक बहुत ही साधारण से परिवार में हुआ था। सपना के पिता एक प्राइवेट कंपनी में काम करते थे। जब सपना सिर्फ 12 वर्ष की थीं, तभी उनके पिता की अचानक मृत्यु हो गयी। इस मृत्यु के कारण उनके परिवार में काफी आर्थिक परेशानियां आने लगीं, जिनके चलते सपना का शुरूआती जीवन काफी परेशानियों से घिरा हुआ रहा। पिता के निधन के बाद मां नीलम चौधरी और भाई-बहनों की जिम्मेदारी सपना के कंधों पर आ गई।

सपना को शुरुआत से ही संगीत और डांस में काफी रूचि थी। सपना ने अपने करियर की शुरुआत एक लोकल ऑर्केस्ट्रा शो में गाना गाने से किया। जिसकी वजह पैसा कमाना ही रहा। आर्थिक संकट के चलते जीवन की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए मंच पर डांस करना शुरू कर दिया। उन्होंने रोहतक शहर से अपनी पढ़ाई की है। सिंगिंग और डांसिंग को न सिर्फ अपना करियर बनाया बल्कि इसी के दम पर अपने पूरे परिवार को चलाया। अलग अलग जगह पर जाकर परफॉर्म करना शुरू किया। उनकी मधुर आवाज से वो जगह जगह फेमस होने लगीं।

 

सपना ने की थी खुदकुशी करने की कोशिश

सपना चौधरी शुरू से ही विवादों में रही हैं। 17 फरवरी 2016 को गुरूग्राम के चक्करपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में सपना चौधरी ने रागनी ‘बिगड़ग्या’ गाई थी। इस रागिनी के जरिए उन्होंने दलितों पर सवाल उठाए थे और जातिसूचक शब्द बोले थे। इस पर दलित समाज बिगड़ गया और कहा गया कि गीत के माध्यम से उन्होंने पूरी जाति को ‘बावला’ कहकर अपमानित किया है। सपना चौधरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। शिकायत राष्ट्रीय अध्यक्ष नवाब सतपाल तंवर ने की थी सपना और उनकी मंडली के खिलाफ एससी एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया। हालांकि इस मामले को लेकर सपना ने माफी मांग ली थी, लेकिन फेसबुक पर उनके खिलाफ अभियान छेड़ा गया था। जिस पर लगातार उनके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की जा रही थीं।रोज आ रहे कमेंट्स से सपना चौधरी इतनी आहत हुई कि उन्होंने जहर खाकर जान देने की कोशिश की। हालांकि जान बच गई, लेकिन फिर भी सतपाल तंवर के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। 

सपना के पहले गाने ‘ सॉलिड बॉडी रै’ ने उन्हें चंद दिनों में ही हरियाणा की फेमस स्टार बना दिया था। एक गाने की बदौलत सपना कुछ ही दिनों में हरियाणा में ही नहीं बल्कि यूपी, राजस्थान, दिल्ली व पंजाब में भी फेमस हो गई। इसके बाद सपना ने 15 और हिट हरयाणवी गाने दिए हैं। 

बिग बॉस में भी आई नज़र

पिछले साल सपना चौधरी छोटे परदे पर एक रियलिटी शो में भी दिखाई दीं थी। सपना चौधरी ने बिग बॉस सीज़न 11 में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया था। बिग बॉस पर आने से सभी लोगों को पब्लिसिटी मिलती है। सपना चौधरी तो पहले से ही अपने गानों के चलते काफी फेमस थी, बिग बॉस पर आने के बाद उन्होनें और भी लोगों के दिल जीते। शो के बाद उनकी पब्लिसिटी और भी बढ़ गयी। कहा जा सकता है कि बिग बॉस ने सपना चौधरी की ज़िन्दगी बदल दी। इस शो के बाद ही सपना ने बॉलीवुड में भी एंट्री की है। सपना को उनका पहला बॉलीवुड गाना ‘लव बाईट’ शो के बाद ही मिला था और अब वो भोजपुरी फिल्मों में भी अपने जलवे बिखेरने को तैयार हैं।

/* ]]> */