Travel

दिल्ली के पास इन ख़ूबसूरत झीलों की करें सैर….

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में बच्चे कहीं ना कहीं घूमने की ज़िद करते हैं लेकिन पेरेंट्स को समझ नहीं आता कि बच्चों को कहाँ घुमाया जाए। अगर आप मॉल से हटकर अपने बच्चों और फैमिली के साथ किसी अच्छी जगह घूमना चाहते हैं और अगर आप इस कन्फ्यूज़न में हैं कि एक दिन की छुट्टी में जाएं कहाँ ! तो नज़र डालिए इन जगहों पर

तिल्यार लेक

ये झील रोहतक में है जो दिल्ली से 55 किलेमीटर की दूरी पर है। इस लेक में आप वोटिंग का भी मजा उठा सकते है। इस झील के आसपास ख़ूबसूरत नज़ारा है साथ ही खाने के लिए भी बहुत कुछ है। कुल मिला कर ये जगह फैमिली ब्रेक के लिए अच्छी है।

सूरजकुंड झील

दूनियाभर में मेले के लिए मशहूर सूरजकुंड में एक झील है जो बेहद खूबसूरत और शांत है। ये झील दिल्ली से महज 20 किलोमीटर दूर है। वीकेंड एंजॉय करने के लिए ये भी एक बेहतरीन जगह है।

सिलिसढ़ लेक

राजस्थान के अलवर में ये झील दिल्ली से 165 किलोमीटर दूरी पर है। इस झील में आप वोटिंग के साथ-साथ ही स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वाॅटर जॉर्बिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं। यहाँ आपको बेहद शांत और ख़ूबसूरत नज़ारा मिलेगा। ये जगह एक दिन घूमने के लिए बेस्ट है।

दमदमा लेक

हरियाणा के गुड़गांव में ये झील फैमिली के साथ घूमने जाने के लिए बेस्‍ट जगह है। यह दिल्ली से महज 60 किलोमीटर दूर एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है। यहां आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

सुखना झील

दिल्ली से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सुखना झील काफ़ी खूबसूरत जगह है। इस झील में एशियन रोइंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है। इस शानदार पिकनिक स्पॉट पर आप बोटिंग, स्कीइंग के साथ-साथ योग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

असोला भट्टी

असोला भट्टी झील दिल्ली से महज़ 42 किलोमीटर की दूरी पर है। अरावली की पहाड़ियों के बीच घिरी नीले पानी की ये झील बहुत ख़ूबसूरत है। यहां जाकर फ़ोटोग्राफी का भी मज़ा लिया जा सकता है।

कर्ण झील

दिल्ली से 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कर्ण झील को ‘कर्ण ताल’ भी कहते हैं। इस झील का पर्यटन के साथ-साथ धार्मिक महत्त्व भी है। यहां दानवीर कर्ण की विशाल प्रतिमा सबसे ख़ास आकर्षण है।

नैनी झील

ये झील दिल्ली के मॉडल टाउन-2 में है और यहां आप कम पैसों में मजा भी ले सकते हैं। ये झील सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ही खुलती है।

 

 

/* ]]> */