#Business Latest mukhya khabar national World

मोदी सरकार देने जा रही है चीन को बड़ा झटका, जानें क्या है पूरा मामला

चीन

देश में बढ़ती मंहगाई और ज़मीन पर औंधे मुंह गिरते रुपये की हालत सुधारने के लिए केन्द्र सरकार एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। ख़बरों की मानें तो भारत सरकार चीन से आने वाले कुछ सामानों के आयात की कटौती करने का मन बना रही है। गौर हो कि भारत चीन से कई सौ करोड़ का आयात करता है। क्योंकि भारत का चीन के साथ 63 अरब डॉलर (करीब 45 खरब रुपए) से अधिक का व्यापार घाटा है। अगर भारत सामान के आयात में कटौती करता है तो ये चीन के लिए बड़ा झटका होगा।

माना जा रहा है कि भारत ने जो गौर जरुरी सामानों की लिस्ट तैयार की है उनमें फिनिश्ड इलैक्ट्रॉनिक्स, कुछ कपड़ों, ऑटोमोबिल्स और घडिय़ों जैसे टिकाऊ कन्ज्यूमर प्रॉडक्ट्स आदि शामिल हैं। इनके अलावा सरकार के संभावित फैसले का टैलीविजन, कैमरा जैसे आइटम्स पर भी पड़ सकता है।

गौर हो कि पिछली यू.पी.ए. सरकार ने 2013 में चालू खाता घाटा बढ़ने के बाद सोने के आयात में कटौती के लिहाज से इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी थी।

पिछले वित्त वर्ष में भारत में 33.7 अरब डॉलर (करीब 24 खरब रुपए) मूल्य का सोना आयात हुआ था जो निर्यात और आयात के बीच का अंतर बढ़ाने का बड़ा कारक साबित हुआ। सरकार सोने का आयात घटाने के मकसद से ही गोल्ड बॉन्ड्स और गोल्ड डिपॉजिट स्कीम्स लेकर आई।

/* ]]> */