Bollywood infotainment Latest

#MeToo कैंपेन से जुड़ा बॉलीवुड,कई नाम आरोपों के घेरे में

आखिर क्या है ये MeToo Campaign ?

Me Too campaign की शुरुआत  ब्लैक वीमन टाराना बुर्क ने 2007  में की थी  लेकिन सोशल साइटस  पर  #MeToo हेस-टेगस की  शुरूआत एक्ट्रैस  एलिसा  मिलानो ने की थी जिसके चलते मिलानो  ने अपने ट्विटर अकाउंट पर  लोगों को #MeToo हेस-टेगस  के जरिए यौन शोषण और शारीरिक दुर्व्यहार जैसे  गंभीर अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने की बात सामने रखी थी। टाराना बुर्क ने  अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि यह मूवमेंट  उन महिलाओं की सहायता करेगा जो  ऐसे गंभीर अपराधों की पीड़ित होती हैं और अपनी बात लोगों के समक्ष रखने में असहाय महसूस करती हैं और महिलाओं  को यह मैसेज भी देगा कि वे अकेले नहीं हैं और उनकी इस लड़ाई में साथ देने के लिए  और भी लोग उनके साथ हैं।

भारत में Me Too मूवमेंट की शुरुआत तो साल भर पहले ही हो चुकी थी जब एक लॉ स्टुडेंट  राया सरकार ने ऐसे प्रोफेसर्स की लिस्ट सोशल मीडिया पर जारी की थी जो सेक्शुअल हैरेस्मेंट करते रहे हैं. लेकिन Me Too अभियान को सही मायने में हवा दी है एक्टर तनुश्री दत्‍ता के बयान ने. जैसे ही तनुश्री ने भारत वापस आते ही नाना पाटेकर के खिलाफ बोला और 10 साल पुराना किस्सा बताया सोशल मीडिया पर Me Too किस्सों की बाढ़ आ गई. बॉलीवुड तीन-चार अलग-अलग गुट में बंट गया है. कोई अपनी मी टू की कहानी कह रहा है, कोई इसका विरोध कर रहा है तो किसी के लिए ये महज हर दिन के ट्रेंड की तरह ही है.

बॉलीवुड के शोषण पीड़ित जिन्होंने अपनी आवाज़ उठायी-

1. तनुश्री दत्ता – इस लिस्ट में सबसे पहला नाम तो तनुश्री का ही आना है जिसने नाना पाटेकर के खिलाफ आरोप लगाए और साथ ही गणेश आचार्य और डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के खिलाफ भी बोला. ये वाक्या 10 साल पहले आई फिल्म हॉर्न ओके प्लीज का है.

2. सपना पब्बी-एक्ट्रेस सपना पब्बी का कहना है कि उन्होंने भी बहुत कुछ झेला और एक्टिंग की दुनिया में लगभग हर रोज़ उन्हें ऐसा कुछ झेलने को मिलता है. सपना पब्बी ने बताया कि उन्हें अंडरवायर बिकिनी पहनने को कहा गया था जिसकी वजह से उन्हें चेस्ट पेन होने लगा, लेकिन डायरेक्टर ने कहा कि वो तो सिर्फ ब्रा है.

3. कंगना रनौत-कंगना रनौत ने क्वीन फिल्म के डायरेक्टर विकास बहल पर सेक्शुअल हैरेस्मेंट का आरोप लगाया है. कंगना रनौत के विरोध में कई सेलेब्स बोले हैं. कंगना रनौत ने कहा है कि विकास बहल अपना चेहरा उनकी गर्दन पर रखते थे और गहरीं सांस लेकर बालों को सूंघते थे.

4. महिमा कुकरेजा-स्क्रिप्ट राइटर महिमा कुकरेजा ने कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती के खिलाफ अभद्र तस्वीरें भेजने का आरोप लगाया है साथ ही उन्होंने उत्सव के खिलाफ कई स्क्रीनशॉट भी ट्विटर पर पोस्ट किए हैं.

5. चिनमय श्रीपदा-चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म के गाने ‘तितली’ की सिंगर चिनमय ने भी अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में बताया. अपने आरोपों में उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन उन्होंने ट्वीट्स में कहा कि उनके साथ कई बार ये हो चुका है.

6. राइटर विंता नंदा-राइटर विनता नंदा ने 20  सालों पहले अपने साथ हुए बलात्कार मामले में टीवी के संस्कारी पिता आलोकनाथ पर अप्रत्यक्ष रूप से आरोप लगाए हैं जिन पर आलोकनाथ पूरी तरह से मुकर गए।

7.सोना महापात्रा-  ‘मी टू’ अभियान के जरिए जानी मानी सिंगर सोना महापात्रा सामने आईं हैं जिन्होंने कैलाश खेर पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं।  सोना महापात्रा ने कैलाश खेर पर जानबूझकर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाई हैं।

शोषण मामले के आरोपी

वैसे तो ऊपर दिए गए उदाहरणों में उनके नाम सामने आ गए जिनपर आरोप लग रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनपर किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस ने नहीं बल्कि किसी और ने आरोप लगाया है. इनके नाम हैं…

1. कैलाश खेर-सिंगर कैलाश खेर के खिलाफ भी एक महिला पत्रकार ने सेक्शुअल हैरेस्मेंट का आरोप लगाया है. ये महिला पत्रकार  नताशा हेमरजानी है जिन्होनें कैलाश खेर के अलावा मॉडल  जुल्फी सैयद पर भी सेक्शुअल हैरेस्मेंट  का आरोप लगाते हुए  बताया है कि  सैयद ने अचानक से  नताशा को किस किया  तो नताशा ने  भी सैयद को किस किया  लेकिन बाद में सैयद ने  नताशा के साथ बदतमीजी करने की कोशिश की थी।

2. चेतन भगत-जर्नलिस्ट और क्रिएटिव डायरेक्टर शीना ने राइटर चेतन भगत के खिलाफ आरोप लगाया था और उनसे जुड़े स्क्रीनशॉट भी शेयर किए थे. चेतन भगत ने इसके बाद फेसबुक पर माफी भी मांग ली. चेतन भगत में जर्नलिस्ट अनुश्री मजुमदार ने भी इंटिमेट फोटो भेजने की मांग करने का आरोप लगाया है.

3. किरन नागरकर-नॉवलिस्ट और स्क्रीन राइटर किरन नागरकर के ऊपर भी सेक्शुअल हैरेस्मेंट का आरोप लगा है. ये आरोप लगाने वाली हैं संध्या मेमन. संध्या ने ट्विटर पर कई स्क्रीनशॉट भी शेयर किए.

4. रजत कपूर-बॉलीवुड एक्टर रजत कपूर पर भी सेक्शुअल हैरेस्मेंट का इल्जाम लगाने वाली जर्नलिस्ट संध्या मेमन ही हैं. उन्होंने रजत कपूर के केस से जुड़े सबूत भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए हैं. रजत कपूर ने भी चेतन भगत की तरह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर माफी मांग ली.

5. नाना पाटेकर-जिन लोगों पर आरोप लग रहे हैं उनमें नाना पाटेकर का नाम सबसे आगे है. नाना पाटेकर पर आरोप है कि उन्होंने तनुश्री को गलत तरीके से छुआ और हॉर्न ओके प्लीज फिल्म के गाने की शूटिंग के दौरान उनका हाथ पकड़कर कहा , ‘ओ तू इधर खड़ी रह, इधर खड़ी रह मैं सिखाऊंगा तुझे डांस.’

6. विकास बहल-विकास बहल पर न सिर्फ कंगना रनौत ने बल्कि एक अन्य एक्ट्रेस ने भी गलत तरह से छूने का आरोप लगाया है. उस एक्ट्रेस ने मिस मालिनी को इंटरव्यू दिया और अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर विकास बहल पर जबरदस्ती छूने और होठों पर किस करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.

7. उत्सव चक्रवर्ती-कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती पर आरोप एक नहीं बल्कि कई लड़कियों ने लगाया है. यहां तक कि उनपर ये आरोप भी लगा है कि उन्होंने एक नाबालिग लड़की से अभद्र तस्वीरों की मांग भी की और उन्हें भेजी भी. कई महिलाएं ट्विटर पर उनके खिलाफ बोल चुकी हैं.

8. आलोकनाथ-लोगों के दिल में संस्कारी बाबूजी की छवि बनाने वाले आलोकनाथ पर राइटर और फिल्ममेकर विंटा नंदा ने शारीरिक दुर्व्यहार का आरोप लगाया हैं  विंटा नंदा ने फेसबुक  पर एक लंबी पोस्ट के जरिए  सालों पहले हुई घटना को लोगों से साझा किया लेकिन इस पोस्ट में विंटा ने आलोक का सीधा नाम ना लेते हुए, उन्हें संस्कारी नाम से संबोधित किया हैं. इस आरोप के चलते आलोकनाथ का बयान भी सामने आया है जिसमें  आलोक  ने  विंटा  को संबोधित  करते हुए बोला कि “आपके साथ रेप करने वाला कोई ओर होगा”।

9. एमजे अकबर-बॉलीवुड  सितारों के आलावा हमारे सामने केंद्रीय मंत्री और पुर्व सांसद एमजे अकबर का नाम सामने आया है.  जिन पर  कई महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. ट्विटर पर 4 और महिलाओं ने एमजे अकबर के खिलाफ अपने बयान पेश  किये है।

10. गायक अभिजीत– सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य पर भी बदसलूकी के आरोप लगे हैं. एक पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने अभिजीत पर यौन शोषण और गाली गलौज का आरोप लगाया है. ये घटना 20 साल पहले कोलकाता के एक पब में हुई थी. महिला ने आरोप लगाया कि अभिजीत ने उन्हें सिर्फ नोचा और गाली ही नहीं दी बल्कि कान पर किस करने की कोशिश भी की.

 

 MeToo के सपोर्ट में बोल रहे हैं-

MeToo के सपोर्ट में बोलने वाले लोगों की लिस्ट बहुत लंबी चौड़ी है. कई बॉलीवुड के सितारे खुल कर इसके लिए सामने आए हैं.

1. फरहान अख्तर:

फरहान अख्तर उन सबसे पहले सेलेब्स में से एक हैं जिन्होंने तनुश्री का सपोर्ट किया था. फरहान अख्तर ने लिखा था कि 10 साल पहले जब तनुश्री के करियर को दांव पर लगाया गया था तब भी उन्होंने उनके खिलाफ हुई घटना का विरोध किया था. वो अभी भी उसी बात पर कायम हैं. उनकी हिम्मत की तारीफ करनी चाहिए उनके इरादों पर सवाल नहीं.

2. प्रियंका चोपड़ा:

प्रियंका चोपड़ा ने भी मी टू और तनुश्री का सपोर्ट किया. उन्होंने फरहान अख्तर के ट्वीट पर लिखा कि वो सहमत हैं और दुनिया को सर्वाइवर्स पर यकीन करना चाहिए.

3. दिया मिर्जा:

दिया मिर्जा ने कहा कि ये जरूरी है कि लोग इसके बारे में बोलें. और मीडिया को भी इसे संवेदनशीलता से लेना चाहिए. ये और भी ज्यादा जरूरी है कि इसकी जांच हो. सेक्शुअल हैरेस्मेंट चाहें काम की जगह पर हो या कहीं और उसे किसी भी हालत में सहा नहीं जाना चाहिए.

4. रिचा चड्डा:

रिचा चड्डा ने लिखा कि तनुश्री होना भी तकलीफ देह है. कोई महिला नहीं चाहेगी कि वो ऐसी पब्लिसिटी ले जिससे उसे ट्रोल किया जाए. तनुश्री की गलती सिर्फ इतनी थी कि उन्होंने हिम्मत दिखाई.

5. दिव्या दत्ता:

दिव्या दत्ता ने भी इस मूवमेंट के बारे में कहा कि हां बॉलीवुड में भी मी टू हो रहा है, लेकिन हमें लोगों के नाम लेने में काफी समय लग जाएगा.

6. रणबीर सिंह:

रणबीर सिंह ने तनुश्री वाले मामले में कहा है कि अगर ये सच में हुआ है तो ये बहुत गलत है. इसकी मैं निंदा करता हूं.

7. जेनिस सिकेरा:

हॉर्न ओके प्लीज की असिस्टेंट डायरेक्टर जेनिस ने तनुश्री की घटना का पूरा सपोर्ट किया और ये भी बताया कि कथित घटना के दौरान वो वहां मौजूद थीं.

8. ट्विंकल खन्ना:

ट्विंकल खन्ना ने भी तनुश्री का और मी टू का सपोर्ट किया. उन्होंने कहा कि काम करने का सही माहौल जरूरी है और तनुश्री इतनी हिम्मत दिखा रही हैं कि वो बोल सकें. वो आने वाले समय की नींव तैयार कर रही हैं.

9. परिणीति चोपड़ा:

परिणीति चोपड़ा ने भी अपनी बहन प्रियंका की ट्वीट के जवाब में लिखा कि हमें उन लोगों की सुननी चाहिए जिनके साथ गलत हुआ है.

10. अनुराग कश्यप:

अनुराग कश्यप ने न सिर्फ तनुश्री दत्ता का सपोर्ट किया था और कहा था कि लोगों को उनके इरादे पर शक नहीं करना चाहिए बल्कि उन्होंने फैंटम फिल्म के सह-संस्थापक विकास बहल के मामले में भी अनुराग कश्यप ने अपनी आवाज़ उठाई और ट्वीट कर कहा कि वो जिस सपने को लेकर चले थे वो पूरा नहीं हुआ.

11. दीपिका पादुकोण:

मेरे लिए MeToo अभियान स्त्री या पुरुष के बारे में नहीं है. यह गलत पर सही की जीत के बारे में है. मेरा मानना है कि हमें इंसान के तौर पर किसी भी तरह के भेदभाव या उत्पीड़न का सामना करने वाले हर व्यक्ति का समर्थन करना चाहिए. दीपिका ने कहा कि इसे स्त्री और पुरुष के बीच जंग नहीं कहा जा सकता है.

12. सिद्धार्थ:

रंग दे बसंती के एक्टर सिद्धार्थ ने भी तनुश्री के सपोर्ट में कहा. उन्होंने MeToo और तनुश्री के बारे में कहा कि अगर कोई महिला आवाज़ उठा रही है तो उसे सुनें. भले ही वो 50 साल बाद मरते समय ही क्यों न बोले. ये बोलकर कि उसने पहले क्यों नहीं कहा उसकी आवाज़ मत दबाएं. उसके आरोपों की जांच तो होगी ही, लेकिन पहले उसकी सुनें.

13. स्वरा भास्कर:

स्वरा भास्कर ने भी कहा कि वो तनुश्री की बात का यकीन करती हैं और बस इतनी ही ट्वीट के साथ उन्होंने MeToo मूवमेंट का भी सपोर्ट किया.

14. काजोल:

काजोल ने भी तनुश्री का सपोर्ट किया और कहा कि अगर वो बोल रही है तो इसमें कुछ सच्चाई तो होगी ही. मैं इसे हमारी इंडस्ट्री से जोड़कर नहीं देख रही, लेकिन ये हर जगह की स्थिती है. अगर ये मेरे सामने हुआ होता तो मैं जरूर कुछ करती इसके बारे में.

15. वरुण धवन:

वरुण धवन ने भी तनुश्री के मामले में कहा कि तनुश्री ने बहुत हिम्मत दिखाई और वो उन्हें सपोर्ट करते हैं.

16. आयुष्मान खुराना:

आयुष्मान खुराना ने भी तनुश्री का सपोर्ट किया और कहा कि जो गलत है वो गलत है. इससे फर्क नहीं पड़ता कि ये कब हुआ या तनुश्री ने देर से क्यों बोला, लेकिन फर्क इससे पड़ता है कि उन्होंने बोला.

17. शिल्पा शेट्टी:

शिल्पा शेट्टी का कहना था कि #MeToo की जगह #youtoo होना चाहिए मर्दों के लिए. वक्त आ गया है कि महिलाएं उठें और कमान संभालें.

18. अनुष्का शर्मा:

अनुष्का शर्मा ने मी टू मूवमेंट के बारे में कहा कि ये दिल दहला देने वाला है और सारी डिटेल्स देखकर उन्हें डर लग रहा है. ये तनुश्री की हिम्मत है कि वो बोल रही हैं.

इसके अलावा, पूजा भट्ट, तापसी पन्नू और कई अन्य बॉलीवुड हस्थियों ने तनुश्री और #MeToo  का सपोर्ट किया.

/* ]]> */