BJP Latest national

LIVE: प्रधानमंत्री मोदी ने किया बीजेपी के नए मुख्यालय का उद्घाटन

34 साल बाद बीजेपी के मुख्यालय का पता बदल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 6 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर नए बने मुख्यालय का उद्घाटन किया। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि, “कार्यक्रम भले ही छोटा ही छोटा है, लेकिन बीजेपी के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है”।

उन्‍होंने कहा कि इस मुख्‍यालय के लिए कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत की है। यह सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है. उन्‍होंने कहा कि प्रदेश की कार्यकारिणी और वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए बैठक हो सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि समय सीमा में मुख्यालय का निर्माण और वो भी इतना भव्य तरीके से बनाने के लिए अमित शाह की टीम को बधाई। उन्होंने कहा कि ऐसा काम सिर्फ बजट से नहीं होता बल्कि सपनों से होता है। पीएम ने कहा कि पार्टी की शुरुआत से काफी नेताओं ने मेहनत कर आज यहां तक पहुंचाया।

उन्होंने कहा कि भारत में राजनीतिक दल बनाना मुश्किल काम नहीं है, जो थोड़ा बहुत कानून को जानते हैं वो आसानी से पार्टी बना सकते हैं। मोदी बोले कि बहुदलीय व्यवस्था हमारे लोकतंत्र की खूबसूरती है। आज भी देश में कई राजनीतिक दल हैं, जिनकी विचारधाराएं अलग हैं। सभी राजनीतिक दलों के तरीके अपने-अपने हैं।

 

 

ये है भवन की ख़ासियत

8000 स्क्वायर मीटर के के प्लाट पर बनी बीजेपी हेडक्वार्टर की नई इमारत पारंररिक साज सज्जा के साथ हाईटेक भी है। बीजेपी के नए मुख्यालय में दो बिल्डिंगें बनी हैं। पहली बिल्डिंग तीन मंजिला और दूसरी सात मंजिला। इस नए मुख्यालय में 70 कमरे होंगे। बिल्डिंग का सिक्योरिटी सिस्टम भी हाई टेक है. उन्हीं वाहनों को कार्यालय के भीतर प्रवेश मिलेगा, जिन पर RF टैग लगा होगा। मुख्यालय के गेट ऑटोमैटिक रूप से खुलने-बंद होने वाले होंगे. सात मंज़िल वाली विंग में 10 हाई स्पीड लिफ्ट लगाईं जायेगी।

तीन मंजिला भवन में पार्टी अध्यक्ष का कमरा, नेता लोकसभा और राज्यसभा का कमरा होगा. इसके साथ ही सभी महासचिवों के कमरे भी इसी तीन मंजिला विंग में हैं। इसके अलावा दो सभागार भी बनाए गए हैं। दोनों सभागारों में एक बैठक क्षमता 450 और दूसरे सभागार की बैथक क्षमता 150 लोगों की है। मुख्यालय में सभी प्रदेश कार्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ा होगा और किसी भी वक्त किसी भी प्रदेश कार्यालय से सीधे बात की जा सकेगी।
मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल भी ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया गया है, जिसमें पार्टी की नियमित ब्रीफिंग होगी।

/* ]]> */