World

जिंदगी ने दूसरा मौका दिया तो कुछ इस तरह किया सपनों को पूरा

Punjab Warriors player Sandeep Singh practising for Hockey India League at Hockey Stadium in Mohali on Friday, January 24 2014. Express photo by Sumit Malhotra

जिंदगी तो हर कोई जीता है पर अपने सपनो के लिए जिना हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह से सिखना चाहिए। जिसको जिने का दूसरा मौका मिला। ये कहानी है हरियाणा के एक छोटे से कस्बे से ताल्लुक रखने वाले संदीप सिंह यानि फ्लिकर सिंह की। संदीप वो इंसान हैं जो मौत के मुंह से निकलकर लोगों के लिए एक मिशाल बने।

 

संदीप सिंह ने कैसे रखा हॉकी की दुनिया में कदम ?

संदीप बचपन से हॉकी खेलना नहीं चाहते थे लेकिन बड़े भाई को देखकर उनको प्रेरणा मिली। बड़े भाई को हॉकी खेलता देख संदीप को भी हॉकी का जुनून आया।  धनराज पिल्ले को अपना आइडल मानकर हॉकी को अच्छे मुकाम तक लेकर जाने के सपने को संदीप ने बखूबी निभाया और आगे बढ़ते चले।  

सन् 2003 में संदीप 17 साल के थे जब पहली बार इंडियन टीम में आए और 2004 में ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनें।  2004 के बाद 2005 में जूनियर विश्व कप में हिस्सा लिया और सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बनें।

22 अगस्त 2006 ने उनकी जिंदगी बदल दी। ट्रेन में सफल करते दौरान उनको किसी ने गोली मार दी और वो उनकी स्पाइनल कोड में लगी थी। जिसके बाद उनको बचा तो लिया गया लेकिन एक अधूरी सी जिंदगी के साथ जी रहे थे। क्योंकि वो चल नहीं सकते थे लेकिन इन सबके बाद भी संदीप ने हिम्मत नहीं हारी। डॉक्टर ने उनको रिहैब के लिए विदेश जाने की सलह दी। 6,7 महीने के बाद जब वो वापस आए तो अपने पैरों पर चलकर इंडिया आए। लेकिन टीम में वापिस शामिल होने का एक प्रश्न चिन्ह था कि संदीप सिंग फिट नहीं हैं। लेकिन 6,7 महीने बाद एक मैच शुरू होना था जिसमें संदीप के लिए थोड़ी सी उम्मीद थी कि वो मैच में  वापसी कर सकते हैं। जिसके बाद संदीप ने फैडरेशन से उन्हें एक मौका और देने की अपील की जिसे मान लिया गया। 2008 में संदीप ने वो कर दिखाया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी और 2009 में ऑलम्पिक जीत कर पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया।

बता दें कि संदीप सिंह के जीवन पर एक फिल्म बनने जा रही है यानि संदीप सिंह की बायोपिक। जिसे चित्रांगदा और दीपक शर्मा प्रोड्यूस कर रहे हैं। फिल्म में संदीप सिंह का किरदार पंजाबी इंडस्ट्री के मशहूर गायक और एक्टर दिलजीत दोसांझ निभाएंगे। फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है।

 

 

/* ]]> */