Blogs

ये नेटफ्लिक्स क्या है जिसने इंटरनेट जगत में तबाही मचा रखी है…

By- Bhawna Gupta 

नेटफ्लिक्स, नाम तो सुना ही होगा…मगर नेटफ्लिक्स ने कैसे इंटरनेट के जगत पर तबाही मचा दी। कैसे इसने शुरुआत की वगैरह वगैरह, शायद आप नहीं जानते होंगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, मैं दावा  करती हूं कि आर्टिकल के आखिरी तक नेटफ्लिक्स के बारे में सब जान जाएंगे।

नेटफ्लिक्स

एप्पल के आईफोन ने एक डेटा जारी किया था कि सबसे ज्यादा कौन सा ऐप डाउनलोड किया जाता है, मालूम चला कि फेसबुक ऐसा ऐप है जो सबसे ज्यादा डाउनलोड होता है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि जो ऐप सबसे ज्यादा कमाई करता है वो है नेटफ्लिक्स। 2016 में नेटफ्लिक्स भारत में आया था। लेकिन इस नेटफ्लिक्स ने कसम से इंटरनेट की दुनिया में तबाई मचा दी है। आसान सी भाषा में समझेंगे कि ये क्या है और कैसे काम करता है।

हालांकि कुछ स्मार्ट लोग हैं जो नेटफ्लिक्स के बारे में पहले से जानते हैं मगर जो नहीं जानते वो यहां से जान लीजिए। नेटफ्लिक्स वैसा ही है जैसे आप डिश या केबल लगवाकर टीवी देखते हो। या फिर थियेटर में टिकट खरीदकर कोई मूवी देखते हो। बस थोड़ा सा फर्क है नेटफ्लिक्स में आपको इंटरनेट चाहिए। आप अपने स्मार्ट फोन, टेबलेट, लैपटॉप या फिर स्मार्ट टीवी की स्क्रीन्स पर नेटफ्लिक्स की वीडियोज देख सकते हैं।

कैसे करें नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल?

दरअसल, नेटफ्लिक्स एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस है। जैसे यूट्यूब, अमेजॉन प्राइम, हॉटस्टार। इसकी वेबसाइट पर जाकर वीडियो देखिए या इस ऐप अपने स्मार्ट फोन, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी में डाउनलोड कर लीजिए। स्मार्ट टीवी का मतलब वो टीवी जो आपके स्मार्ट फोन की ही तरह ऐप डाउनलोड कर सकता है और इंटरनेट से कनेक्टिड हो। अगर आपका टीवी स्मार्ट नहीं भी है तो कोई बात नहीं, वीडियो स्ट्रीमिंग तब भी हो सकती है बस उसके लिए आपके टीवी में यूएसबी पोर्ट होना चाहिए जिसमें आप पैनड्राइव फिट कर सकें। पैनड्राइव मने अमेजॉन फायर या क्रोमकास्ट जैसा दिखने वाला डिवाइस। दरअसल, इन्हें स्ट्रीमिंग डिवाइस कहा जाता है। नीचे दी गई तस्वीर से आप समझ जाएंगे। ये डिवाइस फीट करने के बाद आप टीवी एक स्मार्ट टीवी की ही तरह काम करेगा।

तो ये हो गई नेटफ्लिक्स की मोटा माटी बातें अब जान लेते हैं किसने नेटफ्लिक्स शुरु किया कब क्या हुआ? यानि नेटफ्लिक्स का बाकी का फंडा। तो नेटफ्लिक्स एक अमेरिकन कंपनी है जो पहले डीवीडी बेचने का काम करती थी। 1997 को मार्क रैंडोल्फ और रीड हसटिंग्स ने नेटफ्लिक्स की शुरुआत की थी। धीरे धीरे इन लोगों  वीडियो ऑन डिमांंड यानि जब चाहें अपनी डिमांड पर वीडियो देखें की सर्विस शुरु की। 2007 में कंपनी ने स्ट्रीमिंग सर्विस शुरु की। 

नेटफ्लिक्स की एक्सक्लूसिव वीडियो

आपने अमेजॉन प्राइम और हॉटस्टार पर काफी वीडियो देखी होगी। तो ऐसे ही नेटफ्लिक्स पर मूवी, सीरियल, सीरिज वगैरह लॉन्च की जाती हैं। अब तो नेटफ्लिक्स के पास इतना पैसा है कि खुद से पैसे लगाकर भी अपनी एक्सक्लूसिव मूवी बनवाई जाती है। नेटफ्लिक्स ने अपनी खुद की पहली सीरिज लिलिहैमर नेटफ्लिक्स पर लॉन्च की थी। 2016 में नेटफ्लिक्स सबसे ज्यादा ऑरिजनल कॉन्टेंट देने वाला माध्यम बन गया। तकरीबन 126 सीरिज 2016 में नेटफ्लिक्स पर रीलिज की गई थी। अब भारत में भी नेटफ्लिक्स की एक्सक्लूसिव सीरिज शुरु कर दी है। ये है सेक्रेड गेम। जिसमें सब कुछ भारतीय है। भारत स्टार, भारतीय राइटर, भारतीय निर्देशक आदि। 

अगर ये अपनी एक्सलूसिव मूवी या सीरिज न भी बनाए तो ये सीरिज को खरीद लेते हैं। जैसे अमेजॉन प्राइम ने अक्टूबर मूवी को खरीद लिया था और हॉटस्टार ने गेम ऑफ थ्रोंस को खरीद लिया था। जबकि इसे एचबीओ के लिए बनाया गया। हाल ही में नेटफ्लिक्स पर सनी लियोने की भी सीरीज रिलीज हो रही है। तो अब बात आती है कि जो सीरिज, शोज या मूवी सिर्फ नेटफ्लिक्स पर ही उपलब्ध हैं उन्हें कैसे देखें क्योंकि दूसरे प्लेटफॉर्म पर उन्हें नहीं देखा जा सकता। तो इसके लिए आपको नेटफ्लिक्स की सब्सक्रिप्शन लेनी होगी। चलिए अब इस सब्सक्रिप्शन को भी जान लेते हैं।

सब्सक्रिप्शन

दरअसल, सब्सक्रिप्शन फीस से ही नेटफ्लिक्स का रेवन्यू जेनरेट होता है। सब्सक्रिप्शन का मतलब है कि आपको नेटफ्लिक्स पर शोज या सीरिज देखने के लिए कुछ फीस भरनी पड़ेगी। नेटफ्लिक्स में एक महीने का सब्सक्रिप्शन प्लान होता है। जिसको तीन कैटेगरी में बांटा गया है। शुरु के एक महीने तो आप नेटफ्लिक्स को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन घबराइए मत ये आपसे शुरु में ही आपके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स मांगेगा ताकि एक महीने पूरा होने के बाद आपके अकाउंट से खुद ब खुद पैसे कटता रहें। अगर एक महीने के बाद आप सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते तो कैंसल भी कर सकते हैं।

  1. बेसिक प्लान- ये 500 रुपए प्रति महीना है लेकिन इसमें आप एचडी और अल्ट्रा एचडी क्वालिटी में वीडियो नहीं देख सकते। एक ही बार में एक ही स्क्रीन पर वीडियो देख पाएंगे। दूसरी जगह लॉगइन नहीं कर पाएंगे।
  2. स्टेंडर्ड प्लान- ये 650 रुपए प्रति महीना है, इसमें आप एचडी में तो वीडियो देख पाएंगे नहीं अल्ट्रा एचडी में नहीं। इस प्लान में आप एक साथ दो स्क्रीन पर भी लॉग इन होकर वीडियो का आनंद ले सकते हैं।
  3. प्रीमियम प्लान- ये प्लान आपको 800 रुपए प्रति महीने के हिसाब से पड़ेगा। इसमें आप अल्ट्रा एचडी क्वालिटी में भी वीडियो देख पाएंगे और साथ ही एक साथ 4 अलग अलग स्क्रीन्स पर नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कर पाएंगेे। यानि कुल मिलाकर कहें तो एक घर में 800 का पैक लेने पर घर के 4 लोग अपने अपने कमरे में बैठकर आसानी से अपनी पसंद की चीज़ देख पाएंगे।

नेटफ्लिक्स ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली कंपनी है।

/* ]]> */