Politics

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को लगा झटका, जानिए कांग्रेस-जेडीएस को कितनी सीट मिली

कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर शनिवार को हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं, और अभी तक के नतीजे बीजेपी के लिए बुरी खबर लाए हैं. क्योंकि 5 सीटों में से चार सीटों पर सत्ताधारी गठबंधन कांग्रेस-जेडीएस आगे है तो वहीं सिर्फ एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिली है. खबरों के अनुसार लोकसभा सीट बेल्लारी और विधानसभा सीट जामखंडी में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. वहीं मांड्या लोकसभा और रामनगर विधानसभा में जेडीएस ने जीत दर्ज की है. तो शिवमोग्गा लोकसभा से बीजेपी आगे है.

ख़बरों के मुताबिक, बेल्लारी लोकसभा सीट पर 12वें राउंड की गिनती के बाद भाजपा उम्मीदवार जे शांता पीछे हैं, सीट पर कांग्रेस के वीएस उगरप्पा ने 1,84,203 वोटों से बढ़त बना ली है. उगरप्पा की बढ़त से उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर जश्न मनाने लगे हैं.

मांड्या लोकसभा सीट पर चौथे राउंड की गिनती के बाद जेडीएस उम्मीदवार एलआर शिमरामेगौड़ा 76,952 वोटों से आगे चल रहे हैं.

इसके अलावा शिमोगा सीट पर भाजपा उम्मीदवार 32,563 वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां से कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं. जानाकारी हो कि साल 2014 में बेल्लारी और शिमोगा सीट भाजपा के पास थी, जबकि मांड्या सीट पर कांग्रेस का कब्जा था.

आपको बता दें कि कर्नाटक के उपचुनाव में इन पांचों सीटों पर शनिवार को 67 फीसदी वोटिंग हुई थी.यहां 31 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें बीजेपी के पांच, कांग्रेस के तीन, जेडीएस के दो और 21 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी जेडीएस उम्मीदवार के तौर पर रामनगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. जबकि शिमोगा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे राघवेंद्र येदियुरप्पा बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.  

/* ]]> */