Blogs Home & Kitchen

घर को सुंदर बनाने के लिए जरूर रखें घर की लाइटिंग का ध्यान….

घर को सुंदर बनाने के लिए घर में लगी लाइट सबसे अहम भूमिका निभाती है। घर में शांतिपूर्ण माहौल बनाएं रखने में सुंदर लाइट सबसे खास होती है। साथ ही समझदारी से लगाई गई लाइट बिजली और पैसा दोनों बचाती है, इसलिए जरूरी है कि लाइट लगाने के पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाए।जैसे की लोग ऑफिस में ऐसा माहौल चाहते हैं, जहां ध्यान लगाकर काम हो सके, उसी तरह घर में लोग शांति और आराम की इच्छा रखते हैं। चलिए जानते है घर को कैसे बनाएं सुंदर…

  घर बनाते समय हमेशा इस बात को ध्यान में रखा जाता है कि कौन सी चीज वास्तु के हिसाब से कहां होनी चाहिए, और इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि धूप व हवा सही तरीके से घर में आएं। घर के अंदर लाइट लगाने से पहले इस बात को समझ लेना चाहिए कि बाहर से आने वाली धूप या रोशनी किस कमरे में और किस तरफ से आती है।

 किसी भी कमरे में जरूरत से ज्यादा या कम लाइट नहीं होनी चाहिए। ये न केवल कीमत बढ़ाती है, बल्कि आंखों पर भी खासा प्रभाव डालती है।

 आजकल बाजार में हर रंग और साइज की लाइट मौजूद है। लोग पहले दीवारों का रंग तय करते हैं और लाइट को सबसे आखरी में लगाते हैं, बल्कि यह दोनों साथ में होना चाहिए, ताकि न केवल बिजली की बचत हो सके पर साथ ही घर की खूबसूरती भी निखरे।

 

Tags
/* ]]> */