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गर्मियों के मौसम में खाने का रखें ध्यान, भूलकर भी ये ना खाएं

गर्मियों के मौसम में कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं। लेकिन अपने खान-पान पर जरा सा ध्यान देकर आप इन बीमारियां से बच सकते हैं। दरअसल गर्मियों मौसम में हमारे शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। तो ऐसे में  हमेशा  थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा मौसमी फलों का सेवन भी जरूरी है। तरबूज, खरबूज, आम, लीची आदि फलों के सेवन से आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है।

आइए जानें गर्मियों में कैसा हो आपका आहार।

चाय व कॉफी का सेवन कम करें

गर्मियों के मौसम में अगर चाय व कॉफी का सेवन कम किया जाए तो शरीर के लिए अच्छा रहेगा। इस मौसम में ये अनुकूल नहीं होते। इनके स्थान पर  नींबू-पानी, आम का पना, दूध-पानी की लस्सी, पतला सत्तू और फलों का जूस ले सकते हैं। इसके अलावा बेल का शरबत तथा ठंडाई आदि के सेवन से भी गर्मी में राहत दिलाता है।

ठंडा पानी पीने से बचे 

लू से बचने के लिए बहुत ठंडा पानी न पीएं। अगर आप फ्रिज की जगह मटके/घड़े या‍ सुराही के पानी को तरजीह दे सकें तो बेहतर रहेगा।

हरी सब्जियों का सेवन करें

आपको अपने आहार में सलाद की मात्रा बढ़ा लेनी चाहिए और खासकर खीरे की | खीरे में लगभग 70% पानी होता है जो की इस मौसम में हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है | आपको सलाद का अधिक से अधिक सेवन करना चहिये जिससे आपके शरीर में ऊर्जा भी रहेगी और कोई बीमारी भी नहीं होगी।

मौसमी फलों का सेवन

मौसमी फलों का सेवन आपके शरीर में ताजगी बनाए रखता है। इसलिए तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी,फालसा, संतरा, अंगूर व लीची खाना फायदेमंद है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। और साथ ही आपको गर्मियों में स्वस्थ रखने के लिए जरूरी पोषक तत्वों की भी पूर्ति हो जाती है।

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