BJP Congress Indian Politics Latest national Politics Politics

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस का एक और किला ध्वस्त, कर्नाटक भी हुआ भगवा

कर्नाटक

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही कांग्रेस का आखिरी माने जाने वाला किला भी ढह गया। फिलहाल के नतीजों से तो यही लग रहा है। जैसा की बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 130 सीटों का पूर्वानुमान लगाया था, नतीजे भी कुछ हद तक उसी दिशा में बढ़ रहे हैं। नतीजों की बात करें तो कांग्रेस बहुमत से काफी पीछे रह गई है। अब तक के जो रुझान सामने आये हैं उनमें बीजेपी पूर्ण बहुमत हांसिल करते हुए 117 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं कांग्रेस को महज 67 सीटों के साथ ही संतोष करना पड़ेगा। वहीं खुद में सरकार बनाने का अहम ऑपशन तलाश रही एच.डी. देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस की भी 40 सीटों आने से सारी उम्मीद ध्वस्त हो गईं। जबकि 2 सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

आपको बता दें कि, 12 मई को कर्नाटक की 222 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे। हांलाकि यहां 224 सीटें हैं लेकिन यहां 222 सीटों पर ही चुनाव हुआ था। अब जब नतीजे बीजेपी के पक्ष में आ रहें हैं तो ऐसे में सरकार बनाने की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है। ख़बर तो ये भी है कि, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रकाश जावड़ेकर को कर्नाटक भी रवाना कर दिया है।

वहीं इस जीत के साथ ही बीजेपी खेमे में ढोल बजने और मिठाईयां बांटे जाने के सिलसिला भी शुरु हो गया है। जश्न में डूबे कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आये हैं और जमकर नाच गाना कर रहे हैं। ज्ञात हो कि, बीजेपी की ओर से बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित किया गया था। उन्होंने भी चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि, बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आयेगी और आने वाली 17 मई को वो मुख्समंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे।