Business Latest World

फ्रांस को पछाड़ भारत बना छठा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश

साल 2017 में आयी रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश भारत के लिए एक अच्छी खबर आयी है।  इस रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस को मात देते हुए भारत विश्व की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है ।  ये रिपोर्ट वर्ल्ड बैंक के ओर से जारी की गई है।  

130 करोड़ की आबादी के साथ भारत अब फ्रांस से आगे है ।  जारी हुए अपडेटेड डेटा मे ये जानकारी  दी गई है।  इसके अनुरूप भारत की GDP 2017 के आखिर में 2.597 ट्रिलियन डाॅलर थी और फ्रांस की  2.582 ट्रिलियन डाॅलर।  इस रिपोर्ट की मानें तो साल 2023 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जायेगा ।  दरअसल इस रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीडीपी 2.597 लाख खरब डाॅलर है ,वर्तमान में वहीं फ्रांस की जीडीपी 2.582 खरब डाॅलर है। साथ ही ये भी बताया जा रहा है पिछले साल 2017 जुलाई से भारत देश का विकास दर दिन प्रतिदिन  बढ़ता जा रही है । 

इंटरनेशनल मोनेटरी फंड यानि IMF  के मुताबिक इस साल यानि 2018 में भारत की ग्रोथ 7.4 फीसदी के आसपास रह सकती है. वहीं टैक्स और घरेलु खर्चे के कारण साल 2019 मे ये अनुमान है कि भारत का विकास दर 7.8 फीसदी तक पहुंच सकता है।  

वर्ल्ड बैंक के रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 के नवंबर में नोटबंदी के साथ 500 और 1000 के नोंटो के बंद होने से काफी मंदी देखी गई। उसके बाद पिछले साल 2017 के 1 जुलाई से जीएसटी लागू किया गया था जिससे मंदी का ये माहौल और बढ़ गया।  हालांकि धीरे धीरे लोगों की मैन्युफैक्चरिंग और खरीद की क्षमता अब बढ़ती नज़र आ रही है।  शायद इसी कारण  जीडीपी में भी उछाल देखा गया। 

असल में भारत की आधी आबादी 35 साल के उम्र से कम की है तो वहीं चीन और बाकी के विकसित देशों में  आबादी बूढ़ी हो चुकी है।  ऐसा एक अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि साल 2022 तक मानव संसाधनों के चलते जापान,फ्रांस और जर्मनी भारत से पीछे छुट जायेंगे।

फ्रांस को पछाड़ भारत बना छठा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश

 

/* ]]> */