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सुबह की शुरुआत हो ऐसे तो कभी नहीं होंगे बीमार…

सुबह की शुरूआत अगर योगा से की जाए तो पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में मदद मिलती है। केवल 10 मिनट रोजाना योगा करने से कई फायदे हैं। नियमित योगा करने से दिल मजबूत होता है, तनाव से बचाव होता है, याद्दाश्‍त मजबूत होती है, रक्‍तचाप की समस्‍या नहीं होती, वजन नहीं बढ़ता। इसके अलावा सबसे जरूरी बात आपके दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। तो रोज सुबह उठकर इन योगासनों को जरूर करना चाहिए।

बालासन

इस आसन को करने से पेट की चर्बी कम होती है और शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

पश्चिमोत्तानासन

यह आसन पेट की चर्बी घटाने के लिए बहुत मददगार है। कब्ज, अपच, गैस, डकार व डायबीटीज में लाभकारी है।

ताड़ासन

अगर आप बहुत कमजोर महसूस करते हैं तो ताड़ासन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसको करने से तुरंत एनर्जी पाने में मदद मिलती है।

 

 

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