Khabron se Hatkar Latest World

यहां बॉस बताता है कि कब होना है प्रेगनेंट, बात नहीं मानी तो जाएगी जॉब

एक महिला के लिए मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख है। दुनिया की हर महिला गर्भवती होने या मां बनने पर गर्व की अनुभूति महसूस करती हैं।लेकिन दुनिया की कुछ ऐसी जगह भी है जहां महिला को गर्भवती होने पर शर्मिंदा होना पड़ता है। ये देश है जापान ये बेहद चौंकाने वाला है और इसकी वजह भी आपको हैरान कर देगी। दरअसल,  यहां एक महिला अपनी बारी आने से पहले यानी ‘आउट ऑफ टर्न’ प्रेगनेंट हो गई हैं। जिस वजह से उसे बॉस की तरफ से फटकार झेलनी पड़ी, साथ ही रोज-रोज ताने भी सुनने पड़ रहे हैं। बॉस ने उसे डांट लगाते हुए कहा कि आप इतनी स्वार्थी कैसे हो सकती हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए कंपनी के नियम तोड़ दें? इस बात का खुलासा उस महिला के पति ने किया है। उन्होंने बताया, ‘मेरी पत्नी चाइल्ड केयर सेंटर पर काम करती है। हाल ही में वो प्रेगनेंट हुई हैं, लेकिन जिस वजह से उसके बॉस उसे रोज तंग भी करता है।

यहां प्रेगनेंट होने के लिए लेनी होती है, बॉस की इजाजत

इस कंपनी के नियमों के मुताबिक किसी भी महिला कर्मचारी को शादी करने या प्रेगनेंट होने के लिए बॉस की इजाजत लेनी होती। इसमें भी एक अनोखा नियम है कि जूनियर सदस्य स्टाफ के सीनियर सदस्य से पहले शादी नहीं करेंगी या प्रेगनेंट नहीं होंगी। अब मेरी पत्नी को आउट ऑफ टर्न प्रेगनेंट होने के लिए परेशान किया जा रहा है।

यहां 23 महिला कर्मचारियों को भेजा शादी और प्रेगनेंसी का शेड्यूल

टोक्यो के मिताका में एक कॉस्मेटिक कंपनी में काम करने वाली 26 वर्षीय युवती ने बताया, ‘मुझे और 22 अन्य महिला कर्मचारियों को कंपनी ने एक ई-मेल भेजा। इसमें शादी और बच्चे को लेकर मैपिंग की गई थी। इसमें सभी को उम्र के हिसाब से बताया गया था कि,कब शादी करनी है और कब प्रेगनेंट होना है।’ इतना ही नहीं, एक मामले में तो महिला कर्मचारी को बॉस ने ये कह दिया था कि उसे 35 साल की उम्र से पहले प्रेगनेंट नहीं होना है।

Tags
/* ]]> */