AAP Latest national

बारिश के मौसम में बढ़ने वाली बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग को दिए निर्देश

बारिश के मौसम

बारिश के मौसम के साथ राजधानी दिल्ली में कई  तरह की बीमारियां अपने पैर पसारे इससे पहले ही दिल्ली सरकार सतर्क हो गई है. इसी के चलते दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अधिकारियों के साथ डेंगू, चिकनगुनिया और मौसम के साथ आने वाली बिमारियों के लिए किए गए रोकथाम के कार्यों का जायजा लिया. साथ ही मंत्री जैन ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की.

आपको बता दें कि, बरसात के मौसम में कई तरह की  बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.  जिनकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों निर्देश भी दिए. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि मानसून पहले ही दिल्ली में आ चुका है, इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए सभी निकायों पर काम तेजी से किया जाना चाहिए साथ ही जागरूकता अभियान भी चलाए जाएं.

इतनी ही नहीं स्वस्थ्य मंत्री ने इस दौरान लोगों की सुविधा के लिए एक हैल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिससे आम नागरिक मौसमी बीमारियों के बारें में शिकायतें दर्ज करा सकेंगे साथ ही इस नंबर से जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है.  मंत्री ने बताया कि ये हेल्पलाइन नंबर 22307145, 22300012 रात दिन लोगों की मदद करने के लिए तत्पर रहेगा.

उन्होंने जानकारी दी कि सभी अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाने का आदेश दिया गया है. इसके साथ ही जैन ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को वेक्टर बोर्न रोग जागरूकता अभियान से जोड़ा जाना चाहिए.जिससे इस तरह की बीमारियों से बचा जा सके.

अस्पताल और नर्सिंग होम, 10-20% तक, 1 अगस्त से 31 अक्टूबर तक जारी किए जाएंगे.  ऐसे बिस्तरों के लिए संबंधित निजी अस्पताल / नर्सिंग होम द्वारा लगाए गए टैरिफ उसमें सबसे कम आर्थिक श्रेणी से अधिक नहीं होंगे.  सभी सीडीएमओ (मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी) को जिला स्तर पर वेक्टर बीमार बीमारियों की स्थिति और तैयारी की समीक्षा करने के लिए जिला आयुक्तों की अध्यक्षता में नियमित जिला निगरानी समिति की बैठकों के बारे में सूचित किया जाएगा, जिसमें सभी हितधारकों को शामिल किया जाएगा.

/* ]]> */