Latest national Politics Politics

‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ को हामिद अंसारी ने बताया लोकतंत्र के लिए खतरा

वन नेशन-वन इलेक्शन

देश में एक ओर जहां वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर बहस छिड़ी हुई है। वहीं अब इस विवाद में पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी भी कूद पड़े हैं। टीवी चैनल न्यूज18से बात करते हुए पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि, “भारत विविधिता की धरती है। एक बड़े देश के लिए एक चुनाव कराने की बात सिर्फ एक असंभव विचार है। विधानसभा चुनाव के दौरान भी आपको कई चरणों में सुरक्षा की आवश्यकता है। तो चुनाव एक साथ आयोजित किए जाने पर आप देश भर में सुरक्षा कैसे देंगे?

इसके साथ ही उन्होंने भारत में चुनावी जीत के लिए ‘फर्स्ट पास्ट द पोस्ट’ व्यवस्था की बात कही। उन्होंने कहा समस्या यह है कि बड़ी संख्या में नेता 50 फीसदी से भी ज्यादा वोट नहीं पाते। इसके बावजूद वह कैसे इस बात का दावा करते हैं कि वह पूरे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं?’

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में वन नेशन- वन इलेक्शन की बात करते रहे हैं। इसके लिए वो लगातार विपक्ष को भी इस अभियान में साथ आने की अपील कर चुके हैं। यहां तक की उत्तर प्रदेश के पूर्व मख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी वन नेशन-वन इलेक्शन कराने की बात पर कहा था कि, अगर देश में ऐसा है तो मै भी इसके पक्ष में हूं।

/* ]]> */