Blogs infotainment Latest

फेंग शुई में जानें एक्योरियम रखने की सही जगह,मछलियों के मरने पर क्या हो उपाय ?

Feng Shui-Fish Aquarium placement in home

आजकल हर एक घर में मछलियों की एक्योरियम को रखने का एक ट्रैंड सा चल पड़ा है। मगर क्या आप जानते है की घर में एक्योरियम रखना दरअसल फेंग शुई के अंतर्गत आता है। यानी एक्योरियम का होना आप पर या आपके परिवार पर कई तरह के प्रभाव छोड़ सकता है। कहा जाता है की घर या ऑफिस या दुकान में एक्योरियम रखना काफी पवित्र माना जाता है। दरअसल एक्योरियम के साथ फेंग शुई में ये मान्यता है की इसको रखने से सारे नकारात्मक प्रभाव ख़त्म होते है और आने वाली मुसीबतें टल जाती है। अगर आप भी एक्योरियम को रखने का सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखिये।

Fishes

१) फेंग शुई की माने तो मछली की एक्योरियम को अपने घर या दुकान के पूर्व दिशा ,उत्तर और पूर्व -उत्तर दिशा में रखना चाहिए इससे जीवन में अच्छे फल मिलते है।

२) एक्योरियम को रखते वक़्त ध्यान रखें की ये आपके किचन के आस पास कभी न हों क्यूंकि ऐसा करने से नेगेटिव ऊर्जा अपने पैर पसारने लगती है।

Golden fishes

३) एक्योरियम को घर के अंदर रखने से पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ने लगती है जो आपके सुख समृद्धि के लिए अत्यंत आवश्यक है। निश्चित तौर पर आपको एक्योरियम का पानी समय समय पर बदलते रहना होगा।

४) घर में मछलियों की एक्योरियम रखते वक़्त उसमे रहने वाली मछलियों की संख्या भी फेंग शुई में अहम मना जाता है। एक्योरियम में आपको नौ मछलियां रखनी चाहिए जिसमे से 8 लाल रंग ने हो और एक सुनहरे साथ में एक काले रंग की मछली होनी चाहिए जिससे आपके परिवार को नज़र नहीं लगती। काले रंग की ये मछली घर के सदस्यों को बुरी नज़र से बचाती है।

Fish Aquarium

५) एक्योरियम में कई बार देखा जाता है की मछलियां मर जाती हैं तो अच्छा संकेत नहीं होता ऐसे में मृत मछलियों को बाहर निकालें और किसी नदी या तालाब में बहा दें।

इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने घर की दशा दिशा और सेहत का पूर्ण ध्यान रख सकते हैं ।

/* ]]> */