infotainment Khabron se Hatkar

केला शरीर के लिए हो सकता है जानलेवा?

अक्सर हर चीज की अती बुरी ही होती है, फिर चाहें वो ज्यादा खाना हो या ज्यादा सोना. वैसे अगर खाने की बात की जाए तो जरुरत से ज्यादा खाना भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. वैसे अक्सर ये कहा जाता है कि एक साथ कई केले खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. ये भी कहा जाता है कि एक साथ 6 से ज्यादा केले खाने से जान को भी खतरा हो सकता है. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है आइए जानते हैं.  देखा जाए तो केला दुनिया के सबसे मशहूर फलों में से एक है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होता है.  ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ लोगों को क्यों लगता है कि ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है? 

दरअसल, केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जरूरत से ज्यादा पोटेशियम सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पोटेशियम शरीर की हर एक कोशिका में मौजूद होता है क्योंकि ये जीवन के लिए बेहद जरूरी है. 

दिल की धड़कन को संतुलित रखने में केला बहुत मदद करता है. ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को सही कर के ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है. इसके अलावा केला खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. लेकिन शरीर में पोटेशियम का स्तर बहुत ज्यादा या बहुत कम होने से दिल की धड़कन बिगड़ सकती है. पेट में दर्द होने के साथ-साथ पेट खराब भी हो सकता है.

 

 

 

 

 

 

 

 

/* ]]> */