Blogs infotainment Latest Relationship

प्यार के रिश्तों में परेशानी?आसान उपायों से मिलेगा हल !

ways to mend relations
Disrupted relationship

By-Bhagyashree Gupta

 

प्यार के रिश्तों  में अक्सर लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी अपने प्रेम भरे रिश्तों में जूझ रहे हैं और चाहकर भी सब कुछ सटीक नहीं कर पा  रहे तो समझ लीजिये वक़्त आ गया हैं की आप इसके लिए कुछ ज़रूर करे और इसपर गौर फरमाए वरना अगर रिश्तों में दरार आई तो सब कुछ करके भी आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

तो चलिए आपको बताते है कुछ आसान से उपाय जिसका ध्यान रखकर आप अपने रिश्ते की मधुरता को बनाये रख पाएंगे और चल रही परेशानियों को दूर कर पाएंगे-

cactus indoor plants
cactus indoor plants

1 -सबसे पहले ध्यान रखें की आपके घर के इंडोर में कोई कांटेदार पौधा न रखा हो।  जैसे कई लोग घरों में कैक्टस रखते है जो वास्तु शास्त्रों के अनुसार नेगेटिव पावर को खींचती है और जिससे रिश्तों  में कड़वाहट आने लगती है।

 

indoors
indoors

2 -अपने घर में बेकार की चीज़ों  का अम्बार ना लगने दे। घर में रह रहे पति पत्नी  के बीच नकारकता पनपने लगती है। अगर कबाड़ की चीज़ें जमा होने लगे तो ध्यान दे की ऐसी चीज़ें जिनका इस्तेमाल आप तक़रीबन पिछले १ साल या उससे अधिक वक़्त से नहीं कर रहे हो उससे अपना व्यर्थ मोह हटाए और उसे घर से अलग करे। घर में पड़ी ऐसी चीज़ें घर में रह रहे सदस्यों की ऊर्जा का नाश कर देती हैं।

 

Incense sticks
Incense sticks

3 -सुबह नहाने के बाद घर के मंदिर में दीया या धूप  ज़रूर जलाये। अगर आप दीया नहीं जला पाए तो अच्छी खुशबू वाले धूपबत्ती जलाये। इनके मनमोहक खुशबू से घर का वातावरण सुधरता है और घर के सदस्यों को लाभ पहुँचता है। धुप दीये से घर में मौजूद नेगेटिव  ऊर्जा दूर होती है। कपूर जलाने से घर में क्लेश और कलह नहीं होते साथ ही इसके लिए आप एक कटोरी में कपूर लेकर उसपर घी या तिल के तेल की कुछ बूँदें टपका दे इससे आपको लाभ पहुंचेगा।

 Clutterfree Terrace
Clutterfree Terrace

4 -अक्सर हमें आदत होती है  की घर में मौजूद सारे कबाड़ को हम उठाकर घर के अंदर से सीधा घर के छत या बालकनी में पटक देते है मगर ये मत भूलिए की ये दोनों जगह आपके घर का ही हिस्सा है, ऐसे में घर की अंदरूनी सफाई का क्या लाभ जब आप बाहरी हिस्सों को गन्दा करेंगे।

 

kitchen
Clutterfree and clean kitchen

5-आजकल के व्यस्त जीवन में अक्सर रात के खाने के बाद हम सारा जूठा बर्तन किचन के सिंक में छोड़ देते हैं, ऐसे में शायद आप इस बात से अनजान हैं की ऐसा करना आपके परिवार के सदस्यों के उन्नति के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल इससे एक वास्तु दोष पैदा होता है जिससे आपका करियर और रिश्ते दोनों मुश्किल में आ सकते हैं। जितना जल्दी हो इस आदत को सुधारे वरना पुरे परिवार को एकजुट रखना मुमकिन नहीं हो पाएगा।  

इन आसान से बातों का ध्यान रखकर आप अपने रिश्तों को सुधार पाएंगे साथ ही घर का माहौल भी खुशनुमा बना रहेगा।

 

.

 

/* ]]> */