delhi ncr mukhya khabar

साल 2020 तक दिल्ली की सड़कों को मिल जाएगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति

दिल्ली के ट्रैफिक से तो आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। हर जगह भीड़-भाड़, ट्रैफिक…लेकिन चिंता मत कीजिए साल 2020 तक आपको इस ट्रैफिक समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। दिल्ली पुलिस ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक हलफनामा दायर किया। हलफनामे में कहा गया है कि दिल्ली को 2020 तक ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए योजना तैयार कर ली गई है।

बता दें कि यह प्लान तब पेश किया गया जब शीर्ष अदालत ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को समन भेजा। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली नगर निगम और अन्य संबंधित निकायों के अनुसार एलजी अनिल बैजल द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर एक प्लान तैयार किया है।

ट्रैफिक जाम इलाकों की बांटी गई श्रेणी

दरअसल, साल के शुरुआत में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नगर निकाय अधिकारियों की छह टीमों का गठन किया था। जिनको बनाने का उद्देश्य था ट्रैफिक समस्या से जूझ रहे इलाकों की पहचान करना। टीमों ने ऐसे 77 कॉरिडोर की पहचान की और उनको तीन श्रेणियों में बांटा गया। 28 कॉरिडोर को ‘A’ कैटेगरी में रखा गया क्योंकि इन इलाकों में सबसे ज्यादा भीड़ और ट्रैफिक की पहचान की गई। वहीं, 30 को उससे कम भीड़ वाली कैटेगरी यानि ‘B’ श्रेणी में रखा गया और सबसे कम भीड़ वाले 19 कॉरिडोर को ‘C’ कटैगरी में रखा गया है।

पुलिस ने कोर्ट को बताया कि सबसे पहले A कैटेगरी की सड़कों को जाम मुक्त करने का लक्ष्य तय किया गया है जो कि साल 2020 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कोर्ट को बताया कि ‘A’ कटैगरी में 350 टास्क में से 108 पहले ही पूर्ण हो चुके हैं।

/* ]]> */