delhi ncr mukhya khabar World

दिल्ली मैट्रो दुनिया की दूसरी सबसे मंहगी मैट्रो सेवा है, CSE की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो मैट्रो में सफर तो आपने किया ही होगा लिहाज़ा मैट्रो के दाम भी आप अच्छे से जानते होंगे। डीज़ल-पैट्रोल की तरह ही मैट्रो के दाम भी आसमान छू रहे हैं। आपको यह जानकर कुछ खास ताज्जुब तो नहीं होगा कि दिल्ली मैट्रो दुनिया की सभी मैट्रो सेवाओं में दूसरी सबसे ज्यादा महंगी मेट्रो सेवा है। जी हां, ऐसा हम नहीं बल्कि एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।  सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वाइरनमेंट (CSE) की रिपोर्ट में ऐसा सामने आया है। सीएसई ने 2018 के लिए लागत और कमाई पर यूबीएस रिपोर्ट के आधार पर किए गए अध्ययन में यह दावा किया है कि दिल्ली मैट्रो एक ट्रिप  के लिए आधे डॉलर से थोड़ा कम चार्ज करता है।

अरविंद केजरीवाल का ट्वीट 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसपर दुख ज़ाहिर किया और ट्वीट किया कि दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते मुझे बहुत दुख हो रहा है कि परिवहन के इतने महत्वपूर्ण साध को आम लोगों की पहुंच से दूर कर दिया गया है। जिन्होंने ने भी मैट्रो से सफर करना छोड़ दिया है, वे अब सड़क परिवहन का इस्तेमाल कर दिल्ली के प्रदूषण में इजाफा कर रहे हैं।’ 

अध्ययन में सामने आया है कि गत वर्ष मैट्रो के किराए में बढ़ोत्तरी के कारण दिल्ली के मैट्रो यात्रियों पर काफी असर पड़ा है। दिल्ली में यात्री अपनी कमाई का औसतन 14 प्रतिशत मैट्रो सफर में खर्च करते हैं। स्टडी में कहा गया है कि दिल्ली में रोजाना मेट्रो से सफर करने वाले 30 प्रतिशत यात्री तो अपनी कमाई का 19.5 प्रतिशत तक सिर्फ मेट्रो किराए के तौर पर खर्च करते हैं। 

कौन है पहले पायदान पर?

स्टडी के मुताबिक हनोई (वियतनाम की राजधानी)मैट्रो पहले नंबर पर है। जहां यात्रियों की कमाई का औसतन 25 प्रतिशत सिर्फ मेट्रो से सफर पर खर्च हो जाता है।

/* ]]> */