infotainment social media

‘GOVINDA’ से कम नहीं हैं ट्रैफिक संभालने वाले ये हीरो, ये वीडियो सुकून देता है

ये काम थका देने वाला है. ये काम परेशान करने वाला है. इसको करने के लिए बहुत धैर्य चाहिए. अब धैर्य हो भी क्यों न अगर आप को पूरा दिन तपती धूप…बारिश…ओले…थंड…चाहे मौसम जैसा भी हो आपको बस खड़े रहना है और अपनी ड्यूटी ठीक से निभानी है. महनत…पसीना और थका देने वाली ये ड्यूटी है ट्रैफिक की व्यवस्था बनाए रखने की. जी हां हम बात कर रहे हैं ट्रैफिक पुलिस की जिन्हें बस अपना काम करना है और बस काम करना है.

सौ. गूगल

हताशा और थका देने वाले काम के विपरीत कुछ पुलिसकर्मी ऐसे हैं जो इस काम को इस ढंग से निपटा रहे हैं जो न सिर्फ उनको सुकून दे रहा है बल्कि देखने वाले लोगों को भी मज़ा दिला देता है. अब आप ही सोचिए कोई बीच सड़क पर मूनवॉक और डांस करने लगे वो भी ट्रैफिक हटाते-हटाते तो किसकी नजर नहीं पड़ेगी. इतना ही नहीं लोग तो इनको देख रुक जाते हैं और इन पुलिसकर्मियों का डांस ENJOY करते हैं.

एक दो नहीं बल्कि कई पुलिसकर्मी ऐसे हैं जो ट्रैफिक को साफ करते समय डांस करते हैं. अब ज़माना सोशल मीडिया का है तो जल्द ही ऐसा कंटेट रिकॉर्ड हो जाता है और वायरल हो जाता है. आईये मिलाते हैं ऐसे ही कुछ पुलिसकर्मियों से जो ट्रैफिक को तो हटाते ही हैं साथ ही इस काम को भी मज़ेदार कर देते हैं.

पहले नंबर पर हैं इंदौर के रंजीत सिंह. 20 लाख की आबादी वाले इंदौर में रंजीत सिंह अलग पहचान रखते हैं. साथ ही उनका यह अंदाजा फेसबुक पर भी हिट है. दरअसल रंजीत सिंह की बात ही निराली है क्योंकि वह किंग माइकल जैक्सन की तरह डांस करते हुए ट्रैफिक को संभालते हैं.  रंजीत सिंह बताते हैं, “मैं बहुत सालों से माइकल जैक्सन का फैन हूं और 12 साल पहले उनके मूनवॉक स्टेप को कॉपी करके मैंने ट्रैफिक को रोका. शुरू में लोग हैरान थे लेकिन फिर उन्हें यह अच्छा लगने लगा और पहचान बनने लगी.”

देखें वीडियो. 

रंजीत सिंह के बाद बात भुवनेश्वर के प्रताप चंद्र खंडवाल की. Odisha के Bhubaneswar में ट्रैफिल को ‘COOL’ ढंग से संभाल रहे 33 वर्षीय होम गार्ड लोगों की पसंद बने हुए हैं. वो डांस कर ट्रैफिक कंट्रोल करते हैं. उनसे जब पूछा गया कि वो डांस करते हुए ट्रैफिक कंट्रोल क्यों करते हैं तो उन्होंने कहा- मैं डांस मूव्स के जरिए लोगों को संदेश देना चाहता हूं. लोग रूल्स फॉलो नहीं करते. लेकिन मेरे इस स्टाइल से लोग रूल्स को फॉलो करते हैं और लोगों को ये स्टाइल काफी पसंद आता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही ग्रीन सिग्नल होता है तो प्रताप चंद्र खंडवाल अपने अंदाज में लोगों को निकलने का इशारा करते हैं और रेड सिग्नल पर डांस करने लगते हैं. उनका डांस देखने के लिए लोग रेड लाइट होने पर रुक जाते हैं.

रंजीत सिंह और प्रताप चंद्र खंडवाल के अलावा भी कई ट्रैफिक पुलिसकर्मी ऐसे हैं.

अब ज़रा सोचिए कोई क्यों न रुक कर इन लोगों का डांस देखे, पास से गुजरने वाले लोग भी सोचते होंगे क्या कमाल के लोग हैं ये. जो इतनी महनत वाली ड्यूटी को इतने शानदार तरीके से निभा रहे हैं. बहरहाल इतने ही नहीं इनके अलावा भी कई लोग हैं जो ट्रैफिक को डांस करते-करते संभालते हैं.

/* ]]> */