delhi ncr mukhya khabar

ASIAN GAMES में पदक विजेताओं से मुलाकात कर सीएम केजरीवाल ने की ये घोषणा, होगा स्पोर्ट्स में सुधार

Arvind kejriwal Chief Minister of Delhi with medal winners

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एशियन खेलों में मेडल जीतने वाले दिल्ली के 11 खिलाड़ियों से मुलाकात की. इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने खिलाड़ियों की तारीफ की और कहा “आप सभी ने परिवार के साथ-साथ देश और दिल्ली का मान बढ़ाया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप में से कुछ खिलाड़ियों ने मुश्किल परिस्थितियों में संघर्ष कर, संसाधनों और पैसे के बावजूद आपकी उल्लेखनीय और वास्तव में सराहनीय है.

केजरीवाल ने कहा कि “आप सभी उभरते खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं क्योंकि बच्चों को एशियाई खेलों में पदक जीतने के लिए लगभग असंभव उपलब्धि मिलती है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि आप स्कूलों का दौरा करें और बच्चों को अपने मार्ग का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें. इतना ही नहीं सीएम ने पदक विजेताओं के साथ खुशखबरी साझा की, कि दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते अपनी नीति में संशोधन किया है और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में पदक विजेताओं के लिए नकदी प्रोत्साहनों में काफी वृद्धि की है.

खिलाड़ियों को दिया तोहफा

– सीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को अब 20 लाख रुपये के स्थान पर दिल्ली सरकार द्वारा एक करोड़ रूपए प्रदान किए जाएंगे.

– इसी तरह एशियाई खेलों में रजत पदक विजेताओं को 14 लाख रुपये के स्थान पर 75 लाख रुपये मिलेगा और ब्रोंस पदक विजेताओं को 10 लाख रुपये के स्थान पर 50 लाख रुपये मिलेगा.

– दिल्ली सरकार ने पदक विजेताओं के प्रशिक्षकों के लिए तीन लाख रुपये से छह लाख रुपये तक नकद प्रोत्साहन भी दोगुना कर दिया है.

स्पोर्ट्स में होगा बदलाव

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि दिल्ली सरकार जल्द ही दो महत्वपूर्ण खेल नीतियों को लागू करेगी.

पहली नीति को प्ले एंड प्रोग्रेस कहा जाएगा: इस नीति के तहत, दिल्ली सरकार उन खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता और खेल सुविधाएं प्रदान करेगी जो एक बार राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में पदक जीतते हैं. इस नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए विशेषज्ञों की एक समिति की स्थापना की जाएगी जिसमें प्रतिष्ठित खेल व्यक्तित्व और संबंधित विभाग अधिकारी शामिल होंगे. समिति तय करेगी कि प्रत्येक मामले में किस प्रकार की सुविधाएं और वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी.

दूसरी नीति मिशन उत्कृष्टता – युवा आयु में प्रतिभा की पहचान करने पर है ताकि ऐसे उभरते खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल आयोजनों में उत्कृष्टता के लिए प्रशिक्षित किया जा सके. पहचान प्रतिभा सभी सहायता प्रदान की जाएगी.

/* ]]> */