#Business Latest

BSNL देने जा रहा है देश की सबसे बड़ी इंटरनेट टेलीफोनी सेवा

BSNL

BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) देश वासियों को अब तक की सबसे बड़ी सेवा इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरु करने जा रहा है। ‘विंग्स’ नाम की इस सेवा को संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने लांच किया।

इस सेवा के बारे में जानकारी देते हुए बीएसएनएल के महाप्रबंधक ने बताया कि, बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर ‘एसआईपी क्लाइंट’ नामक ऐप डाउनलोड कर अपने डिवाइस से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस सेवा के इस्तेमाल के लिए किसी सिम कार्ड या मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं होगी। दुनिया में जहाँ कहीं भी ग्राहक के डिवाइस में वाई-फाई या कोई अन्य इंटरनेट कनेक्शन है, वह इस ऐप के माध्यम से कॉलिंग कर सकेगा। यह वीडियो कॉलिंग और कांफ्रेंस कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है। ग्राहक अपने डिवाइस में मौजूद संपर्क सूची का भी इस्तेमाल कर सकेगा।

जानकारी के अनुसार इंटरनेट टेलीफोनी नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है जो कॉलिंग और डाटा दोनों के लिए माकूल है। इससे ग्राहक अपने लैंडलाइन नंबर को भी ‘एसआईपी क्लाइंट’ ऐप से जोड़ सकता है। दूरसंचार सेवा नियामक ट्राई ने 24 अक्टूबर 2017 को इंटरनेट टेलीफोनी की अनुमति देने की सिफारिश की थी। दूरसंचार मंत्रालय ने गत 19 जून को यह सेवा शुरू करने के लिए बीएसएनएल को स्वीकृति दी और एक महीने से भी कम समय में कंपनी ने इसे लांच कर दिया।

/* ]]> */