BJP Indian Politics Politics

अटल बिहारी वाजपेयी – व्यक्ति विशेष

Atal Bihari Vajpayi
Atal Bihari Vajpayi

देश के लोकप्रिय और पसंदीदा राजनेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी जी, एक ऐसा नाम जिससे देश का हर एक बच्चा जनता है ,एक ऐसी शख्सियत जो सबके दिलो में राज करते है। एक ऐसे व्यक्ति विशेष जिनकी बातें आज भी लोग सुनना चाहते हैं। इतने उम्र में भी उनका जज़्बा और हिम्मत किसीसे कम नहीं। अटल जी हमेशा से परिवार और रीती रिवाजो में यकीन रखते आए हैं। लज़ीज़ व्यंजनों के शौक़ीन अटल जी को हमेशा से अच्छे खाने का शौक रहा है। एक छोटे से शिक्षक के परिबार में जन्मे अटलजी ने भले ही सफलता की ऊंची सीढ़ी चढ़ी हो मगर स्वाद के मामले में अटलजी ने कभी कोई कोम्प्रोमाईज़ नहीं किया। चाहे ग्वालियर के हलवाई की मशहूर बूंदी के लड्डू हो या फिर दौलतगंज की मंगोड़ी , हर एक दुकान से अटल जी के स्वाद का रिश्ता जुड़ा हुआ हैं।

Atal Ji food lover
Atal Bihari Vajpai cooking

अटल बिहारी वाजपेयी – व्यक्ति विशेष

प्रधानमंत्री बनने के बाद भी अटलजी के जुबां से कचौड़ी ,जलेबी का स्वाद नहीं उतरा। वैसे बहुत काम लोगो को पता है की अटलजी को चाइनीज़ व्यंजन सबसे ज्यादा पसंद रहा यह तक की बाहर होटेलो में वो चाइनीज़ खाना ज्यादा पसंद करते थे।
वैसे देश के इस चहिते ,हर दिल अज़ीज़ नेता मांसाहारी थे और उन्हें सबसे ज्यादा झींगा मछली पसंद थी। इसके अलावा अटलजी प्रॉन खाना बहुत पसंद करते थे।
इसके साथ साथ अटलजी को मदिरा का भी काफी शौक था जिसे उन्होंने कभी छुपाया नहीं। भांग खासतौर पर उन्हें बहुत पसंद थी क्यूंकि विशेषकर उनके लिए उज्जैन से भांग मंगवाई जाती थी. यहां तक की एक बार भांग पीने के लिए अटलजी उज्जैन में तांगे से निकल पड़े थे। वैसे अटल जी को मिठाई का भी बहुत शौक था, खासतौर पर लड्डू और जलेबी उन्हें बेहद पसंद आते।
पकवान के अलावा अटलजी को कपड़ो का भी काफी शौक था, उनके ड्रेसर भी उनके कपड़ो के स्टाइल में कई नयी परिवर्तन लाते मगर अटल जी को काला या नीला नेहरू जैकेट सबसे ज्यादा प्रिय थे जो की खासतौर पर उनके दर्जी उनके लिए तैयार करते।  अटलजी की सबसे पसंदीदा जगहों में सबसे ऊपर था हिमाचल प्रदेश की मनाली। उन्हें जब फुरसत मिलती तो अटलजी मनाली पहुंच जाते,जहा उन्हें वक़्त बिताना बेहद पसंद था।

आज भी अटलजी हर दिल अज़ीज़ है और शायद हमेशा रहेंगे!

/* ]]> */