Bollywood infotainment

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन ,जानें उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, में जन्मे अमिताभ बच्चन के पिता, डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिन्दी कवि थे, जबकि उनकी मां तेजी बच्चन कराची से संबंध रखती थीं।

बिग बी का हमेशा से एक्टिंग के तरफ झुकाव था। लेकिन अपने शुरूआती दिनों में बिग बी को काफी संघर्ष करना पड़ा था।

अपने दमदार एक्टिंग के लिए विश्व विख्यात अमिताभ बच्चन को एक वक़्त ऐसा भी देखना पड़ा था जब आकाशवाणी ने उनकी आवाज़ को रिजेक्ट किया था।

फिल्म रेशमा और शेरा में अपनी अच्छी आवाज़ होने के बावजूद बिग बी को एक मूक भूमिका एक्सेप्ट करनी पड़ी थी।

बिग बी को हमेशा से दिलीप कुमार बहुत पसंद थे जिनके कारण उन्होंने एक्टिंग चुना। 

साल 1969 में बिग बी को बॉलीवुड में मिली अपनी पहली फिल्म सात हिन्दुस्तानी मगर ये फिल्म कुछ ख़ास सफल नहीं हो पायी।

बिग बी को फिर साल 1971  में राजेश खन्ना के साथ सुपरहिट फिल्म आनंद में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के लिए बिग बी को सपोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला।

उस वक़्त की सुपरहिट फिल्म जंजीर बिग बी के करियर की एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट फिल्म थी। ये फिल्म भी उन्हें बहुत किस्मत से मिली।

दो बड़े अभिनेताओं के मना करने के बाद किस्मत से ये फिल्म अमिताभ बच्चन को मिली और उनकी किस्मत चमक गयी।

पतले दुबले होने के कारण बिग बी को शुरुवाती वक़्त में फिल्मों से रिजेक्ट कर दिया जाता था। लेकिन जंजीर के हिट होने के बाद उनके घर के बाहर लाइन लगने लगी थी।

शुरू में बिग बी का नाम इंकलाब था लेकिन फिर इनका नाम बदला गया और अमिताभ रखा गया जिसका मतलब होता है ऐसा प्रकाश जो कभी नहीं बुझेगा।

इनका अंतिम नाम श्रीवास्तव था मगर बिग बी के पिता ने अपना कवि उपनाम को नाम जोड़ दिया।

अमिताभ के छोटे भाई का नाम अजिताभ है जिन्हें बहुत कम मौकों पर देखा गया।

अमिताभ बच्चन को साल 2013 मे स्टार ऑफ़ द मिलेनियम चुना गया था और उनकी लोकप्रियता पूरी दुनिया में छाई हुई है।

बिग बी ने बुरा वक़्त भी देखा जब उनकी सारी फिल्में फ्लॉप होने लगी और वो डिप्रेशन में चले गए थे। उन्होंने फ़िल्में छोड़ दी थी लेकिन फिर साल 2000 उनके लिए एक नयी सुबह लेकर आया।

बिग बी को साल 2000 में कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट करने का ऑफर मिला जिसने उनकी लाइफ को दोबारा ट्रैक पर ला दिया।

एक्टिंग के अलावा बिग बी ने प्लेबैक सिंगिंग ,फिल्म प्रोडूसर और टीवी प्रेसेंटर साथ ही एक सांसद के तौर पर भी भूमिका निभायी थी।

बिग बी ने साल 1982  में मौत को मात देकर नयी ज़िंदगी पायी थी जब फिल्म कूली के दौरान एक फाइट सीन में उन्होंने अपने आँतों को घायल कर लिया था और उनकी जान पर बन आयी थी।

ठीक होने के बाद बिग बी मियासथीनिया ग्रेविस नाम की बिमारी से जूझने लगे थे जिससे वो काफी कमज़ोर हो गए थे।

बिग बी ने फ़िल्में छोड़कर राजनीति ज्वाइन करने का सोच लिया था और कुछ वक़्त इस मैदान में भी रहे। स्वयंभू प्रेस ने एक वक़्त में बिग बी पर बैन लगा दिया था।

जया और अमिताभ का परिचय ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म ‘गुड्डी’ के सेट पर कराया था. इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ ‘जंजीर’ फिल्म में नजर आए. इसी फिल्‍म के दौरान दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

दमदार आवाज के मालिक सुपरस्टार अमिताभ बच्चन वर्ल्ड कप 2015 के भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एक रोमांचक मैच में हिंदी में कमेंट्री कर सभी क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया था।

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पत्नी  सोनिया गांधी जब भारत  आयी तो 45 दिनों तक अमिताभ बच्चन के घर पर रहीं. बाद में अमिताभ बच्चन के घर में ही राजीव गांधी बारात लेकर पहुंचे।

हरिवंश राय बच्चन ने सोनिया गांधी का कन्यादान किया. इस तरह सोनिया गांधी और राजीव गांधी की शादी अमिताभ बच्चन के घर पर संपन्न हुई.

अमिताभ बच्चन  और राजीव गांधी बचपन से ही दोस्त थे, दोनों एक-दूसरे से जब कभी मिलते तो मौज-मस्ती के साथ सुख-दुख की सारी बातें शेयर करते।

इस 11 अक्टूबर को बिग बी 76 वर्ष के होने जा रहे हैं मगर उम्र के इस देहलीज़ पर भी वो कई बड़े दिग्गजों को मात दे सकते हैं।

हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक़ सितम्बर 2017  से सितम्बर 2018  तक सलमान खान, शाहरुख़ ,ऋतिक, अक्षय जैसे सितारों को पॉपुलैरिटी में पीछे छोड़ते हुए बिग बी ने नंबर 1  दर्जा हासिल किया।

फिलहाल बिग बी छोटे परदे पर कौन बनेगा करोपति शो की मेज़बानी कर रहे हैं साथ ही उनकी आनेवाली फिल्मों में ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान ,ब्रह्मास्त्र। झुण्ड बदला जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

इस बार बिग बी अपना जन्मदिन बहुत ही सरल रखेंगे क्यूंकि उनकी बेटी श्वेता की सास ऋतू नंदा की मां और राज कपूर की पत्नी कृष्णा कपूर का निधन हुआ है।

 

Bhagyashree

Infotainment Desk

 

/* ]]> */