Home & Kitchen Khabron se Hatkar

चावल के साथ-साथ उसके पानी के भी हैं कई फायदे, जानिए इन फायदों के बारे में

अगर आपके घर में भी चावल पका कर बनते हैं, तो ज़ाहिर है कि चावल का बचा पानी यूं ही फेंक दिया जाता होगा। अगर हां, तो आज जानिए चावल के पानी के कुछ फायदे जिन्हें जानने के बाद आप भी चावल के पानी को फेंकना बंद कर देंगे। जी हां, चावल का पानी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इस पानी को इस्तेमाल करने से आपकी स्किन और बालों को भी बहुत फायदे होंगे। ये बिना किसी साइड इफेक्टस के आपको आश्चर्यजनक परिणाम देता है।

आइये बताते हैं आपको चावल के पानी को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके:

नरम दमकती त्वचा किस लड़की को नहीं चाहिए होगी? अगर आप चावल के पानी से चेहरा धोते हैं तो चेहरे की त्वचा नरम हो जाती है। इतना ही नहीं यह चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में भी मदद करता है। चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

आप चाहे तो राइस वाटर फेस मास्क बनाकर लगा सकती हैं। यह मास्क आपकी स्किन को टाइट करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास चावल का पानी ले और उसमें एक पेपर टावल को 10 मिनट के लिए भिगो दें। अब इस चावल को निकाल कर अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह 15-30 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद इसे हटा दें और अपना चेहरा नार्मल पानी से धो लें। आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं।

चावल में इनॉसिटॉल नामक कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारे बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल आप कंडीशनर या शैम्पू के रूप में कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू करें उसके बाद आप इसे कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इसे अपने बालों पर डालना है फिर अपने सिर पर मालिश करें और साफ पानी से बालों को धो ले। हफ्ते में एक बार इसे जरूर करें।

चावल का पानी आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन सोर्स है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है। आप चावल के पानी में घी और नमक डालकर पी सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा है।

हाई ब्‍लड प्रेशर आजकल अधिकतर लोगों की समस्या बनता जा रहा है जिसे कंट्रोल में रखना बहुत ही आवश्यक है। चावल का पानी इसमें आपकी मदद कर सकता है। चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए जरूरी है।

/* ]]> */